Home Exams Admit Cards JNVST Admit Card 2021: कक्षा 6 में प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट...

JNVST Admit Card 2021: कक्षा 6 में प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, इस Direct Link से कर पाएंगे डाउनलोड

Jawahar Navodaya Vidyalaya: नवोदय विद्यालय समिति (Navodaya Vidyalaya Samiti) द्वारा कक्षा 6 में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं। ऐसे में परीक्षा में शामिल होने जा रहे स्टूडेंट्स और उनके अभिभावक NVS की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

जवाहर नवोदय विद्यालय समिति (JNVS) ने कक्षा 6 की प्रवेश परीक्षा के लिए तारीख की घोषणा कर दी है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से किए गए एक ट्वीट में कहा गया है कि सभी राज्‍यों और केंद्र शासित राज्‍यों में जवाहर नवोदय विद्यालय के कक्षा 6 में दाखिले के लिये प्रवेश परीक्षा 11 अगस्‍त को आयोजित की जाएगी। इसके साथ यह भी कहा गया कि परीक्षा में सभी सुरक्षा सावधानियां और COVID प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।

अभ्यर्थी एडमिट कार्ड इस Direct Link से भी डाउनलोड कर सकते हैं 

- Advertisement -

2 लाख से ज्यादा छात्रों देंगे परीक्षा –

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा के लिये कुल 2,41,7009 छात्रों ने रजिस्‍ट्रेशन किया है। एंट्रेंस टेस्‍ट देश के 11,182 केंद्रों पर आयोजित होगा। इस परीक्षा के तहत कुल 47,320 छात्रों का सेलेक्‍शन होगा। यह परीक्षा मिजोरम, नागालैंड और मेघालय को छोड़कर, सभी राज्‍यों व केंद्र शासित राज्‍यों में आयोजित की जाएगी।

बता दें की पहले जेएनवीएसटी 2021 की शुरुआत 10 अप्रैल को होने वाली थी। फिर इसको आगे करके 19 जून किया गया था लेकिन फिर इसको भी स्थगित कर दिया गया था। अब परीक्षा की नई तिथि की घोषणा की गई है। ध्यान दें कि परीक्षा से पहले छात्रों का एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया जाएगा। इसके लिये आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

JNVST 2021: परीक्षा पैटर्न

हर साल नवोदय विद्यालयों में छठी कक्षा में प्रवेश के लिए चयन परीक्षा का आयोजन किया जाता है। जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी। JNVST 2021 अंग्रेजी, हिंदी और प्रत्येक राज्य की क्षेत्रीय भाषा में आयोजित किया जाता है। इसमें केवल वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों के तीन खंड होते हैं – मानसिक क्षमता, अंकगणितीय परीक्षण और भाषा परीक्षण। 100 अंकों के लिए कुल 80 प्रश्न होंगे।

Most Popular

Notifications    OK No thanks