Home Exams बार काउंसिल ऑफ़ इंडिया ने LLB के फाइनल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं को...

बार काउंसिल ऑफ़ इंडिया ने LLB के फाइनल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं को लेकर दी बड़ी अपडेट, जानें डिटेल

LLB Final Year Exam : सभी लॉ स्कूल और विश्वविद्यालयों को अनिवार्य रूप से एलएलबी अंतिम वर्ष की परीक्षा लेनी होगी। यह निर्णय बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) द्वारा गुरुवार को लिया गया है। बीसीआई ने कानूनी शिक्षा के सभी विश्वविद्यालयों और केंद्रों को परीक्षा का मोड तय करने की भी स्वतंत्रता दे दी है। 8 जून 2021 को प्रस्तुत रिपोर्ट पर विचार के बाद, बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने समिति की रिपोर्ट को पूर्ण रूप से स्वीकार करने का संकल्प लिया।

बता दें यह निर्णय बीसीआई द्वारा एलएलबी छात्रों के लिए परीक्षा के मुद्दे पर विस्तार से विचार करने और अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए नियुक्त उच्च स्तरीय समिति की रिपोर्ट को स्वीकार करने के संकल्प के बाद आया है।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति गोविंद माथुर की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समिति ने यह भी संकल्प लिया है कि प्रत्येक विश्वविद्यालय या कानूनी शिक्षा केंद्र उपलब्धता के आधार पर, संसाधनों और उस क्षेत्र में COVID-19 का प्रभाव देखते हुए इंटरमीडिएट और अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए उनकी अपनी व्यवस्था के अनुसार परीक्षा आयोजित करेंगे।

- Advertisement -

इसके अलावा, समिति द्वारा विश्वविद्यालयों को यह सुनिश्चित करने के लिए सिफारिशें की गई हैं कि छात्रों को असुविधा से बचने के लिए नियमित और बैकलॉग परीक्षाओं के बीच पर्याप्त समय अंतराल मौजूद रहे।

बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने एलएलबी की परीक्षा और प्रोन्नति के बिंदु पर छात्रों और कॉलेजों से हजारों पत्र प्राप्त करने के बाद विशेषज्ञों की एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया था। समिति को इस मुद्दे पर विस्तार से विचार करने और अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए नियुक्त किया गया था, ताकि परिषद मामले में अंतिम निर्णय ले सके और जब भी आवश्यक हो, दिल्ली उच्च न्यायालय और/या अन्य न्यायालयों के समक्ष अपने विचार रख सके।

 

Most Popular

Notifications    OK No thanks