Home Exams Bihar Board 10th Result 2021 : 10वीं फेल हुए छात्रा कम्पार्टमेंट परीक्षा...

Bihar Board 10th Result 2021 : 10वीं फेल हुए छात्रा कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए इस तरह कर सकते है रजिस्ट्रेशन, जानिए पूरी प्रोसेस

इस वर्ष बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में तीन लाख 60 हजार से अधिक छात्र फेल हुए हैं. बहुत कम अंकों से फेल होने वाले छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा देकर पास हो सकते हैं।

बिहार बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं. इस साल इस परीक्षा में कुल 16 लाख 84 हजार 466 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इसमें से 846625 छात्र और 837841 छात्राएं शामिल थी। बात यह है कि जहां कुल 12 लाख 93 हजार 54 स्टूडेंट्स पास हुए हैं. वहीं, 03 लाख 60 हजार 655 स्टूडेंट्स फेल हुए हैं। जो स्टूडेंट्स परीक्षा में फेल हो गए हैं। उन्हें भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। वह कंपार्टमेंट परीक्षा देकर पास हो सकते हैं। बिहार बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा से संबंधित तिथियों की घोषणा जल्द ही करेगा। इसकी परीक्षा आमतौर पर मई में होती है। बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा के प्रोग्राम की अलग से नोटिस जारी करता है ।

यह है जरुरी नियम

- Advertisement -

बिहार बोर्ड के नियम अनुसार, कोई छात्र बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में कंपलसरी विषय में फेल होता है, तो उसे चुने गए अतिरिक्त विषय के नंबरों के जरिए पास किया जाएगा। विद्यार्थी को अंग्रेजी के विषय में पास होना जरूरी है। विद्यार्थी को सामाजिक विज्ञान और विज्ञान के प्रैक्टिल, लिखित और इंटरनल असेसमेंट में भी पास होना अनिवार्य है। 10वीं बोर्ड में पास होने के लिए हर विषय में 30 फीसदी नंबर लाना जरूरी है। एक या दो विषय में कम नंबरों से फेल होने वाले विद्यार्थियों को बोर्ड की ओर से ग्रेस अंक देकर पास कर दिया जाएगा। पिछली बार 10वीं की परीक्षा में बोर्ड की ओर से करीब 1,41,677 विद्यार्थियों को ग्रेस अंक देकर पास किए गए थे।

ऐसे कर पाएंगे कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन

-सबसे पहले बिहार बोर्ड की वेबसाइट biharboard.online पर जाएंगे
-होम पेज पर कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन का लिंक मिलेगा
– स्कूल अथॉरिटी अपने यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉग-इन करेंगे
– स्टूडेंट्स के कंपार्टमेंट परीक्षा के विषय आदि के बारे में जानकारी दर्ज करेंगे
-फीस पेमेंट करके रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा करेंगे

Most Popular

Notifications    OK No thanks