Home Exams Bihar Board BSEB Compartmental Result 2021 Declared: बिहार बोर्ड 10वीं 12वीं कंपार्टमेंट...

Bihar Board BSEB Compartmental Result 2021 Declared: बिहार बोर्ड 10वीं 12वीं कंपार्टमेंट के नतीजे जारी, इतने स्‍टूडेंट्स हुए प्रमोट

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) आज यानी 19 जून को कक्षा 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट (Bihar Board BSEB Compartmental Result 2021) जारी कर दिया है। छात्र जो बिहार बोर्ड कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन किए हैं, वे Bihar Board की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.com पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। बोर्ड उन छात्रों के लिए ग्रेस मार्क्स के साथ रिजल्ट जारी किया है, जो पहले एक या दो विषयों में फेल हो गए थे।

10वीं का संशोधित रिजल्‍ट
अप्रैल में घोषित 10वीं कक्षा के रिजल्‍ट में उत्तीर्ण प्रतिशत 78.26 प्रतिशत था जबकि ग्रेस मार्क्स के साथ एक या दो विषयों में फेल छात्रों को प्रमोट करने के बाद उत्तीर्ण प्रतिशत 84.43 प्रतिशत हो गया है।

अब ये है 12वीं का नया रिजल्‍ट
अप्रैल में घोषित बोर्ड परीक्षा के रिजल्‍ट में कक्षा 12 के छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 78.17 प्रतिशत रहा था। अब एक या दो विषयों में फेल हुए छात्रों को प्रमोट करने के बाद रिजल्‍ट 85.50 प्रतिशत हो गया है। बोर्ड ने सभी छात्रों को ग्रेस मार्क्‍स के साथ पास कर दिया है।

- Advertisement -

कहां चेक कर पाएंगे रिजल्‍ट
कंपार्टमेंटल परीक्षाओं का रिजल्‍ट आज 19 जून को बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.com, biharboard.ac.in और biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किया गया है।

इसलिए रद्द किए गए एग्‍जाम
BSEB ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए अगले तीन महीनों में परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है, और यदि परीक्षाएं भी होती हैं तो रिजल्‍ट अक्टूबर या नवंबर के आसपास घोषित किया जाएगा। इससे छात्रों को कोई फायदा नहीं होगा क्‍योंकि हायर एजुकेशन में एडमिशन लेने में उन्‍हें मुश्किल होगी।

इतने स्‍टूडेंट्स हुए प्रमोट
आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा में कुल 97,474 स्‍टूडेंट्स को प्रमोट किया गया है। जबकि हाईस्‍कूल के 1,21,316 उम्मीदवारों को ग्रेस मार्क्स के साथ पास किया गया है। रिजल्‍ट चेक करने का लिंक शाम 5 बजे बताई गई आधिकारिक वेबसाइट पर लाइव कर दिया गया है।

Most Popular

Notifications    OK No thanks