Home Exams Board Exam 2021: परीक्षा की तैयारी के समय अपनाएं ये बेहतरीन टिप्स...

Board Exam 2021: परीक्षा की तैयारी के समय अपनाएं ये बेहतरीन टिप्स और चुटकी में एग्जाम स्ट्रेस से पाएं आराम

Board Exam 2021: कई राज्यों के एग्जाम शुरू होने वाले हैं, एग्जाम आते ही छात्रों में टेंशन भी शुरू हो जाती है, लेकिन छात्रों के इस टेंशन का सीधा असर पड़ता है छात्रों के एग्जाम देने के तरीके पर, ये बात तो मान लीजिए की भले ही आप एग्जाम की कितनी ही अच्छी तैयारी क्यों न कर लें लेकिन जब तक आप अंदर से अच्छा महसुस नही करते तब तक आपके एग्जाम अच्छे नही जा सकते।

आज जिन मुख्य बातों से हम आपको रूबरू करवाने वाले हैं, यकीन मानिये ये अपके जिवन में एक बड़ा बदलाव लेकर आएंगे। और ये बदलाव आपके एग्जाम में एक सकारात्मक प्रभाव डालेंगे। इन बदलावों से ना ही आपका दिमाग शांत रहेगा लेकिन आप आपने एग्जाम में अच्छे अंग भी ला पाएंगे। अगर तैयारी अच्छी हो और दिमाग शांत हो तो कोई भी मुश्किल से मुश्किम मुकाम हासील किया जा सकता है।

ये हैं वो 8 मुख्य बातें जिनका अपको एग्जाम देते वक्त खास ख्याल रखना है।

1. रिवाइज करते वक्त अपना समय बांट लें

अपने समय को प्राथमिकता देते हुए, विषय और कार्यभार आपके चिंता स्तरों को कम करने में मदद करेंगे, क्योंकि आप यह सुनिश्चित करने में सक्षम होंगे कि वास्तव में महत्वपूर्ण कोर्स कवर किया गया है और वो भी सही समय पर।

- Advertisement -

यदि आपको निपटाने के लिए एक से अधिक परीक्षाएं मिली हैं, तो प्रत्येक परीक्षा की तारीखों के साथ एक सरल आरेख बनाएं और प्रत्येक के लिए कितने विषयों को कवर करने की आवश्यकता है। यह आपको एक स्पष्ट विचार देगा कि आपको प्रत्येक परीक्षा के विषय में कितना समय देने की आवश्यकता है और जब आपको अपने संशोधन पर आरंभ करने की आवश्यकता होती है, तो कोई भी आश्चर्यजनक आश्चर्य नहीं होगा।

Read More:   BSEB 10th Board Exam 2021: परीक्षा से एक दिन पहले जरूर करें ये 9 काम और पाएं अच्छे मार्क्स

जैसे ही आप अपने संशोधन के माध्यम से आगे बढ़ते हैं, आपके द्वारा पूरे किए गए विषयों पर टिक लगाते हैं – यह आपको उपलब्धि का एक छोटा सा एहसास देगा, यह जानकर कि आपने कुछ खत्म कर दिया है और फिनिश लाइन के लिए अपना रास्ता बना रहे हैं।

Read More:   CA Exams 2020: सीए फाउंडेशन समेत अन्य परीक्षाओं की नई तारीखें जारी, यहां करें चेक

2. संशोधन (Revision) के लिए टाइम टेबल बनाएं

यह ऊपर दिए गए टिप से काफी निकटता से संबंधित है, लेकिन हम पर्याप्त जोर नहीं दे सकते हैं कि अपने आप को क्रम में लाने में थोड़ा समय कैसे लगेगा, जिससे आप इन परीक्षाओं के लिए अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे।

जैसा कि हमारे चरण-दर-चरण मार्गदर्शक हास्यास्पद रूप से व्यवस्थित रूप से संगठित होने के लिए, एक संशोधन कार्यक्रम बनाते हैं और प्रत्येक दिन टू-डू सूचियां लिखते हैं, आपको सब कुछ तैयार करने के लिए सुपर तैयार और ट्रैक पर रखेंगे और समय पर भी

3. अच्छा खाएं और स्वस्थ रहें

कभी-कभी उच्च तनाव के दौरान आराम करने का विचार आपको लगता है कि आखिरी चीज है जो आप करना चाहते हैं, वास्तव में, यदि आप इसे महसूस कर रहे हैं, तो आपके पास एक घंटे और अधिक संशोधन करने के लिए थोड़ी अधिक ऊर्जा भी हो सकती है।

आराम करने से आपका रक्त बहता है और आपका हृदय पंप करता है। यह एक सिद्ध तनाव-बस्टर है क्योंकि यह आपके दिमाग को एंडोर्फिन से भरता है, जो मूल रूप से खुश हार्मोन हैं। इसलिए, एक बार जब आप बाहर काम करना बंद कर देते हैं, तो आप पहले की तुलना में बहुत अधिक सतर्क महसूस कर सकते हैं।

Read More:   RBSE 12th Physics previous 5 year question paper: यहां एक क्लिक में कक्षा 12वीं फिजिक्स विषय के पिछले 5 साल के प्रश्न पत्र डाउनलोड करें

तनावपूर्ण समय के दौरान सही खाद्य पदार्थ खाना मानसिक स्वास्थ्य और भलाई के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। हमारे पास परीक्षा समय के दौरान खाने के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थों की एक पूरी सूची है। न केवल ये स्नैक्स तनाव को कम करने के लिए साबित हुए हैं, बल्कि ये मस्तिष्क की शक्ति को भी बढ़ाते हैं। जीत-जीत।

4. एग्जाम से पहले सोशल मीडिया से ब्रेक लें

परीक्षा की अवधि के दौरान सोशल मीडिया से दूर रहना, थोरा मुश्किल तो हो सकता है लेकिन ये आपके तनाव के स्तर के लिए चमत्कार करेगा। इंस्टाग्राम, फेसबुक और जैसे नवीनतम अपडेट की जांच करते समय संशोधित करते हुए सबसे खराब प्रकार की शिथिलता संभव है, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जब आप अपने सामाजिक फ़ीड के माध्यम से स्वाइप कर रहे होते हैं तो समय कितनी जल्दी गायब हो जाता है।

Read More:   HSSC Constable Result 2018: लिखित परीक्षा का परिणाम हुआ घोषित, यहां क्लिक करके देखें अपना रिजल्ट

इसके अलावा, आपके कई दोस्त एक ही नाव में होंगे, इसलिए वे कितना अध्ययन कर रहे हैं (या अध्ययन नहीं कर रहे हैं) के बारे में बहुत कुछ बात करने की संभावना है। इससे आपको और भी अधिक तनाव होने की संभावना है, या कम से कम प्रभावित करें कि आप कितना समय संशोधित कर रहे हैं।

अगर आपको अपने फोन से खुद को अनचाही करने में थोड़ी मदद की जरूरत है, तो होल्ड ऐप को चलाएं। होल्ड आपको अपने फोन के उपयोग से बचने के लिए वास्तविक पुरस्कार (अमेज़ॅन वाउचर, सिनेमा टिकट और मुफ्त कॉफी सहित) प्रदान करता है।

आप हर 20 मिनट में अंक प्राप्त करते हैं, जिसका अर्थ है कि आप कुछ अच्छी तरह से अर्जित विश्राम के साथ अपने संशोधन अवधि को तोड़ सकते हैं (और अच्छी तरह से जरूरत है – विज्ञान का कहना है कि यदि आप किसी भी लंबे समय तक सीधे अध्ययन करते हैं तो संशोधन बहुत कम प्रभावी है)।

Read More:   CA Exams 2020: सीए फाउंडेशन समेत अन्य परीक्षाओं की नई तारीखें जारी, यहां करें चेक

5. पिछले साल के पेपर से अभ्यास करें

परीक्षाओं के आगे तनाव महसूस करने के सबसे सामान्य कारणों में से एक यह निश्चित नहीं है कि दिन पर क्या उम्मीद की जाए, जैसे कि आप से क्या सवाल पूछे जाने की संभावना है, और उनका जवाब देने के लिए कितना अच्छा है। इसे दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है कि पिछले साल के पेपर से अभ्यास करें।

यदि आप कर सकते हैं, तो पिछले वर्षों में क्या विषय आए हैं, इसका अंदाजा लगाने के लिए अपने पाठ्यक्रम के पिछले परीक्षा के प्रश्नों के उदाहरण खोजने का प्रयास करें। या, यदि कोई पिछले परीक्षा के प्रश्न उपलब्ध नहीं हैं, तो इस बारे में सोचें कि आपने पूरे वर्ष के व्याख्याताओं द्वारा कौन से निबंध / असाइनमेंट शीर्षक निर्धारित किए हैं और अन्य प्रश्नों के बारे में सोचें जो इन के समान हैं।

यह उन विषयों पर मॉक परीक्षा के प्रश्नों से निपटने के लिए विशेष रूप से मददगार है, जिन विषयों पर आप कम आश्वस्त होते हैं ताकि आप योजना तैयार कर सकें और उनका उत्तर देने का अभ्यास कर सकें, यदि वे परीक्षा में आते हैं।

अपने अधिकतम और कम से कम पसंदीदा लोगों सहित विषयों की एक श्रृंखला पर अपने उत्तरों को कैसे प्राप्त करें, इसका अभ्यास करके, आप परीक्षा के मार्करों को दिखाने के लिए खुद को एक महान स्थिति में रख सकते हैं कि आप कितना जानते हैं और यहां तक ​​कि सबसे कठिन परीक्षा के प्रश्न भी हैं।

Most Popular

Notifications    OK No thanks