Home Exams BSEB 10th Board Exam 2021: परीक्षा से एक दिन पहले जरूर करें...

BSEB 10th Board Exam 2021: परीक्षा से एक दिन पहले जरूर करें ये 9 काम और पाएं अच्छे मार्क्स

BSEB Board Exam 2021: बिहार बोर्ड परीक्षा (BSEB Board Exam 2021) शुरू हो चुके हैं और इसी के साथ एक के बाद एक एग्जाम होते जा रहें हैं अब ये बात तो सभी जानते हैं की छात्रों को एग्जाम से एक दिन पहले कितना टेंशन होती है। लेकिन फिक्र की कोई बात नहीं है अगर अपकी तैयारी पूरी है तो अपको अच्छे अंक लाने से कोई नही रोक सकता, दरअसल एग्जाम से एक दिन पहले छात्रों को ये खास बाते हमेशा ध्यान में रखना चाहिए।

यकीन मानिये इन 9 विषेश बातों को समझने के बाद आप अपना एग्जाम और भी अच्छे से दे पाएंगे।

1. अपने नोट्स को रिवाइज करें (Revise your notes)

सरल संशोधन के लिए परीक्षण से पहले रात का उपयोग करें। आपको अपने परीक्षण से पहले रात को कुछ भी नया नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, पिछले कुछ दिनों में अपने अध्ययन सत्र के दौरान आपके द्वारा बनाए गए अध्ययन नोट्स की समीक्षा करें।

 

2. एक-एक कर के सभी टोपिक्स को रिवाइज करें (Revise each topic)

- Advertisement -

एक-एक करके विषयों को कवर करते हुए, अपने नोट्स के माध्यम से अपना काम करें। एक बार जब आप किसी विषय को संशोधित (revise) कर लेते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए एक मिनट ले लें कि आप सामग्री को याद रखें और समझें। यदि उत्तर नहीं है, तो वापस जाएं और उन क्षेत्रों को संशोधित करें जिन्हें एक अतिरिक्त रिविजन की आवश्यकता है।

Read More:   RBSE Class 12th previous 5 year all subject question paper: राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं के पिछले 5 साल के सभी पेपर यहां करें चेक
Read More:   IBPS RRB PO, clerk admit card 2020: परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

 

3. ज्यादा देर तक पढ़ाई ना करें (don’t study to long)

देर रात तक रटना सत्र के लिए एक अच्छा तरीका नहीं है। ऐसा लग सकता है कि आप अंतिम समय तक अध्ययन करके अपना अधिकांश समय बना रहे हैं, लेकिन अपने अपने दिमाग को आराम करने का मौका नहीं दे रहें हैं और ऐसा करने से आपके पास आपके द्वारा अध्ययन की गई जानकारी को याद रखने में कठिन समय होगा।

 

4. अच्छा खाना खाएं (Eat healthy food)

अपने दिमाग की शक्ति देने के लिए इसकी आवश्यकता है यदि आप अपने परीक्षण पर अच्छा करना चाहते हैं तो यह महत्वपूर्ण है। इसका मतलब है कि आप सामग्री का अंतिम संशोधन करने से एक रात पहले एक अच्छा भोजन खा सकते हैं। परिवार के खाने के लिए बैठने के लिए समय निकालें, जब आप अपने मस्तिष्क को फिर से भरने के लिए पढ़ाई से थोड़ा विश्राम लेते हैं।

Read More:   SNAP Admit Card 2020:  6 जनवरी की परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

 

5. सुबह तैयारी करें (Utilise morning time for study)

अगले दिन आपको अपने परीक्षण के लिए आवश्यक सभी सामग्रियों को इकट्ठा करें। सुनिश्चित करें कि आपके पास अतिरिक्त पेन, पेंसिल, इरेज़र, और किसी भी उपकरण की ज़रूरत है (example rurel or calculator) रात को अपने बैकपैक में सब कुछ पैक करें ताकि आप अंतिम मिनट की खोज से बच सकें और अगली सुबह घबराएं।

 

6. अपने मस्तिष्क को एक विराम दें (Give your brain a break)

अपने अध्ययन नोटों को दूर करने और आराम करने के लिए बिस्तर से पहले कुछ समय निकालें। एक किताब पढ़ें, एक पत्रिका में लिखें, या अपने परिवार से बात करें। यह आपको बिस्तर से पहले हवा देने में मदद करेगा, जिससे रात की अच्छी नींद लेना आसान हो जाएगा, ताकि आपका मस्तिष्क आपके द्वारा शाम की समीक्षा की गई जानकारी को संसाधित कर सके।

Read More:   Aaj Ka Itihas: विंडोज की शुरुआत से लेकर ये है आज से इतिहास की मुख्य घटनाएं
Read More:   SNAP Admit Card 2020:  6 जनवरी की परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

 

7. थोड़ा व्यायाम करें (Take rest)

अपने परीक्षण के लिए समय बिताने के बाद, बाहर टहलने के लिए बाहर जाकर कुछ व्यायाम करें। थोड़ा सा व्यायाम करने से आप जो भी तनाव महसूस कर रहे हैं उसे कम करने और अपने मस्तिष्क को रिचार्ज करने में मदद मिलेगी।

 

8. अपना अलार्म सेट करें (Set your alarm)

अपना अलार्म सेट करें ताकि आप अपने परीक्षण की सुबह की देखरेख न करें। अच्छा नाश्ता खाने के लिए अपने आप को कुछ अतिरिक्त समय दें और जल्दी उठे बिना दिन की तैयारी करें।

 

9. अच्छी नींद लें (Take good sleep)

एक परीक्षण से पहले की रात सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक पूरी रात की नींद लेना है ताकि आपका मस्तिष्क याद रख सके कि आपने क्या अध्ययन किया है। सुनिश्चित करें कि आप एक निर्धारित समय पर बिस्तर पर जाते हैं ताकि आप परीक्षा के दिन तरोताजा और अच्छी तरह से आराम महसूस कर सकें।

Most Popular

Notifications    OK No thanks