Home Exams CBSE 12th Result 2021: इस महीने जारी होनी है मार्किंग स्‍कीम, जानें...

CBSE 12th Result 2021: इस महीने जारी होनी है मार्किंग स्‍कीम, जानें कब तक मिल सकता है रिजल्ट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education)12वीं कक्षा के लिए इवैल्यूएशन क्राइटेरिया जल्द जारी किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड 14 जून, 2021 को मूल्यांकन के लिए क्राइटेरिया जारी कर देगा। ऐसे में सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षाओं में शामिल होने वाले 12 लाख छात्र मूल्यांकन क्राइटेरिया जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर चेक कर पाएंगे। ताजा अपडेट के अनुसार सीबीएसई ने कक्षा 12 मूल्यांकन क्राइटेरिया 2021 पर निर्णय लेने के लिए अब तक एक मूल्यांकन समिति का गठन किया है। वहीं इसके पहले, एससी ने भी छात्रों के लिए एक निष्पक्ष फॉर्मूले को फाइनल करने के लिए अधिकारियों को 15 दिन का समय दिया था।

ध्यान दें कि कक्षा 12 के लिए आंतरिक मूल्यांकन विकल्प को अधिकांश छात्रों और होमस्कूल वाले स्टूडेंट्स के लिए मुश्किल रहता है। हालांकि, फिलहाल अनिश्चितता की स्थिति कायम है, क्योंकि सीबीएसई कक्षा 12 मूल्यांकन मानदंड 2021 पर अंतिम फैसला अभी सामने नहीं आया है। वहीं रिजल्ट को लेकर चिंतित स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स ने शिक्षकों से इस बारे में जानकारी मांगी है। वहीं पिछले कुछ दिनों पहले सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने पहले कहा था कि बोर्ड यह सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश करेगा कि सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम 2021 समय पर घोषित किए जाएं, जिससे स्टूडेंट्स को हायर एजुकेशन के लिए आवेदन करने में समस्या हो। वहीं सीबीएसई कक्षा 12 मूल्यांकन क्राइटेरिया 2021 के बारे में अधिक जानकारी के लिए छात्र-छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर विजिट करें।

परीक्षाएं रद्द होने के बाद, CBSE बोर्ड ने 12वीं की मार्किंग स्‍कीम तय करने के लिए 04 जून को एक कमेटी का गठन किया गया था। इस कमेटी को 10 दिनों के भीतर यानी 14 जून तक अपनी रिपोर्ट सब्मिट करने का निर्देश दिया गया है। कमेटी सोमवार तक अपनी रिपोर्ट CBSE बोर्ड को जमा कर सकती है। इससे पहले, बोर्ड परीक्षार्थियों ने एक निष्पक्ष मार्किंग स्‍कीम की मांग बोर्ड से उठाई थी।

- Advertisement -

इससे पहले दिल्‍ली के शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने 11 जून को केंद्रीय शिक्षामंत्री को पत्र लिखकर मार्किंग स्‍कीम पर अपना सुझाव दिया था। उन्‍होंने अपने पत्र में कहा है कि 12वीं के छात्रों का रिजल्‍ट तैयार करने के लिए 11वीं की परीक्षाओं के मार्क्‍स को अधिक वेटेज दिया जाना चाहिए। उनका कहना है कि जिन स्‍कूलों में 12वीं के प्री-बोर्ड नहीं हुए हैं, वहां 11वीं के फाइनल मार्क्स के आधार पर रिजल्‍ट तैयार हो।

बोर्ड की तरफ से अभी कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। सोमवार तक कमेटी की रिपोर्ट सब्मिट होने के बाद बोर्ड कोई फैसला लेगा जिसके बाद रिजल्‍ट तैयार करने का काम शुरू होगा। इसमें एक महीने से अधिक का समय लग सकता है। संभव है कि जुलाई के अंतिम सप्‍ताह में रिजल्‍ट जारी किए जाएं। छात्र किसी भी ताजा अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें।

Most Popular

Notifications    OK No thanks