Home Exams CBSE Exam 2021 : सीबीएसई के छात्र 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं ऑनलाइन...

CBSE Exam 2021 : सीबीएसई के छात्र 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं ऑनलाइन करवाने की कर रहे हैं मांग, सोशल मीडिया पर छेड़ी मुहिम

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित किए जाने के बाद से स्टेडंट्स में नई तिथियों को लेकर इंतजार काफी बढ़ गया है। बोर्ड परीक्षा को लेकर छात्र और अभिभावक दोनों तनाव में हैं। छात्रों ने बोर्ड परीक्षा को ऑनलाइन कराने की गुहार भी लगाई है। इस चिंता को देखते हुए शनिवार को छात्रों, अभिभावकों और अधिकारियों से बात की। समस्याएं सुनी और विशेषज्ञों की राय भी जानी। स्टूडेंट्स और अभिभावक बोर्ड से परीक्षा को ऑनलाइन आयोजित कराने की मांग कर रहे हैं। लेकिन बोर्ड द्वारा सभी जगहों के स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन एग्जाम आयोजित करवा पाना किसी चुनौती से कम नहीं है।

ऑनलाइन एग्जाम नेटवर्क सबसे बड़ी समस्या
यदि सीबीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षाओं का ऑनलाइन आयोजन किया जाता है तो बहुत सी समस्याएं बोर्ड और विद्यार्थियों के सामने आएँगी। ऑनलाइन एग्जाम के लिए अलग से सेण्टर बना पाना मुश्किल होगा। क्योंकि देश में सभी जगह बिजली की अच्छी सुविधा नहीं है। ग्रामीण क्षेत्र में नेटवर्क कनेक्टिविटी की समस्या भी सबसे बड़ा कारण है। कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी के साथ ही लोग पलायन भी करने लगे हैं, ऐसे में सुदूर क्षेत्रों में रहने वाले लोगों समस्याएं बहुत आएँगी। बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे भी हैं, जिनके पास मोबाइल, टैब और कंप्यूटर/लैपटॉप नहीं है।

जानें क्या बोले छात्र-अभिभावक ?
12वीं की छात्रा आरती आर्य ने कहा, ‘परिवार और खुद की सुरक्षा के लिए ऑनलाइन एजुकेशन ही सही है। कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग की जरूरत है। आने वाले समय में ऑनलाइन ही विकल्प है।’

- Advertisement -

12वीं कक्षा के छात्र तेजस कुमार ने कहा, ‘कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में ऑनलाइन पढ़ाई का विकल्प ही बेहतर नजर आता है। सबसे ज्यादा जरूरत जिंदगी को बचाने की है।’

अभिभावक रामजानकी यादव का कहना है कि बच्चों की सुरक्षा के लिए ऑनलाइन परीक्षा बेहतर विकल्प है। मेरी बेटी की बोर्ड परीक्षा है, ऐसे में बार-बार यही चिंता रहती है कि वह किस तरह से परीक्षा देगी। संक्रमण का खतरा हमेशा बना रहेगा।

CBSE Class 12th Exam 2021 Cancelled!
बोर्ड द्वारा दसवीं की परीक्षाओं को रद्द किया गया है और इन विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्याङ्कन के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। इसके बाद से ही स्टूडेंट्स सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर 12वीं बोर्ड की परीक्षा को भी रद्द करने गुहार लगा रहे हैं। स्टूडेंट्स का कहना है कि कोरोना संक्रमण के समय में बहुत से देशों में ऑनलाइन एग्जाम लिए जा रहे हैं तो यहाँ ऑनलाइन एग्जाम क्यों नहीं हो सकते। कोरोना संक्रमण के चलते बोर्ड द्वारा अभी तक नई तिथियों को लेकर कोई अपडेट जारी नहीं किया है। ऐसी ही स्थिति बनी रहती है तो परीक्षा और आगे खिसक सकती है या रद्द भी की जा सकती है।

 

Most Popular

Notifications    OK No thanks