Home Exams CISCE Board Exam 2021: सीआईएससीई बोर्ड ने रद्द कीं 10वीं की परीक्षाएं,...

CISCE Board Exam 2021: सीआईएससीई बोर्ड ने रद्द कीं 10वीं की परीक्षाएं, 12वीं परीक्षा पर फैसला जल्द

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखतें हुए सीबीएसई के बाद अब सीआईएससीई (CISCE) बोर्ड ने 10वीं की परीक्षाएं कैंसिल कर दी हैं। पहले बोर्ड के नोटिफिकेशन में कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए परीक्षा वैकल्पिक रखी गई थी> कक्षा 10वीं के जो छात्र परीक्षा में उपस्थित नहीं होना चाहते हैं, बोर्ड उनके लिए विशेष मूल्यांकन पद्वति से परिणाम तैयार करेगा। वहीं, जो छात्र परीक्षा देना चाहते हैं वे कक्षा 12वीं के छात्रों के साथ परीक्षा में भाग ले सकेंगे।

स्कूल शुरू कर सकते हैं 11वीं में दाखिला की प्रक्रिया

सीआईएससीई ने अपने नोटिस के माध्यम से सभी सम्बद्ध स्कूलों को 10वीं के छात्रों का अगली कक्षा में दाखिला देने की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिये हैं। काउंसिल ने इसके साथ ही स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन क्लासेस के आयोजन के लिए शेड्यूल जल्द से जल्द बनाने के निर्देश दिये हैं। इन स्टूडेंट्स के लिए आईएससी 2023 सिलेबस के अनुसार कैरिकुलम तैयारी किया जाएगा।

- Advertisement -

12वीं की परीक्षाएं स्थगित
सीआईएससीई (CISCE) बोर्ड की ओर से पहले ही 12वीं की परीक्षाएं स्थगित करने की घोषणा की जा चुकी है.बोर्ड की ओर से कहा गया था कि कक्षा 12 परीक्षा (ऑफलाइन) बाद में आयोजित की जाएगी। इसके लिए जून में तारीख घोषित की जा सकती है। सीआईएससीई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 04 मई से शुरू होने वाली थी। इसका आखिरी पेपर 07 जून को होना था। जबकि 12वीं की परीक्षा 8 अप्रैल से जारी थी और इसका समापन 18 जून को होना था। बता दें कि सीआईएससीई (CISCE) दो बोर्ड्स से मिलकर बना है. इसके तहत 10वीं की परीक्षा आईसीएसई (ICSE) बोर्ड के और 12वीं की आईएससी (ISC) बोर्ड के अंतर्गत होती है।

Most Popular

Notifications    OK No thanks