Home Exams CTET 2021: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की तारीखें जल्द हो सकती हैं...

CTET 2021: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की तारीखें जल्द हो सकती हैं घोषित, आवेदन प्रक्रिया भी जल्द होगी शुरू

CTET 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (CTET 2021) करने वाले वाले उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है। सीबीएसई सीटीईटी 2021 परीक्षा को लेकर अपडेट जल्द ही जारी किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई द्वारा सीटीईटी 2021 की तारीखों की घोषणा जून के आखिर मे की जा सकती है।

सीबीएसई द्वारा सीटीईटी 2021 की तिथियां जारी करने के बाद आवेदन की प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू की जा सकती है। हालांकि, महामारी के चलते परीक्षा की तारीखों को फिलहाल जारी किये जाने की संभावना कम है, इसलिए एडमिट कार्ड और रिजल्ट की तिथियों के लिए बोर्ड द्वारा जारी किये जाने वाले अपडेट का इंतजार करना होगा।

CTET 2021 के लिए शैक्षिक योग्यता –

- Advertisement -

सीटीईटी परीक्षा के पूर्व में जारी किये गये नोटिफिकेशन के अनुसार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में स्नातक और बीएड या अन्य मान्य एजुकेशन डिग्री प्राप्त उम्मीदवार कर पाएंगे हैं। अलग-अलग स्तरों पर टीचिंग के अनुसार सीटीईटी के पेपर निर्धारित होते हैं, इसलिए इनके लिए योग्यता भी अलग होती है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार सीटीईटी परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर विजिट कर सकते हैं।

CTET 2021: आवेदन प्रक्रिया

पिछले कुछ वर्षों के अनुसार ही इस वर्ष भी सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन पूरी तरह से ऑनलाइन हो होगी और उम्मीदवार परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर उपलब्ध कराये जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा और इसके बाद उम्मीदवार लॉगिन करके सीटीईटी 2021 अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे।

परीक्षा पैटर्न –

सीटीईटी परीक्षा में दो प्रश्नपत्र होते हैं। सीटीईटी का प्रश्नपत्र – 1, कक्षा 1 से 5 के शिक्षकों की पात्रता के लिए, जबकि प्रश्नपत्र – 2, कक्षा 6 से 8 के शिक्षकों की पात्रता सुनिश्चित करने के लिए है। निर्धारित योग्यता को पूर्ण करने वाले अभ्यर्थी एक या दोनों प्रश्नपत्र में परीक्षा दे सकते हैं और 20 निर्धारित भाषाओं में से किन्हीं दो भाषाओं को चुन सकते हैं।

CTET के सर्टिफिकेट को आजीवन के लिए वैलिड किया गया है –

दूसरी तरफ, केंद्र सरकार ने सीटीईटी सर्टिफिकेट की वैलिडिटी को बढ़ा दिया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने हाल ही में 3 जून 2021 को घोषणा की थी सीटीईटी सर्टिफिकेट की वैलिडिटी को वर्तमान के 7 साल से बढ़ाकर आजीवन कर दिया गया है। इसके बाद एनसीटीई ने शिक्षा मंत्री के अपडेट के अनुसार ही इस सम्बन्ध में अधिसूचना बुधवार, 9 जून 2021 को जारी कर दी है।

Most Popular

Notifications    OK No thanks