Home Exams IGNOU OPENMAT, OPENNET: इग्नू में बीएससी नर्सिंग और मैनेजमेंट प्रोग्राम में आवेदन...

IGNOU OPENMAT, OPENNET: इग्नू में बीएससी नर्सिंग और मैनेजमेंट प्रोग्राम में आवेदन का आज अंतिम दिन, ऐसे करें अप्लाई

IGNOU OPENMAT, OPENNET: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (Indira Gandhi National Open University, IGNOU) के बेसिक बीएससी नर्सिंग और मैनेजमेंट प्रोग्राम में रेजिस्ट्रेशन करने की आज आखिरी तारीख है। इससे पहले आवेदन की आखिरी तारीख 20 मार्च 2021 निर्धारित की गयी थी। इन कोर्स में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

बता दें इग्नू के एमबीए प्रोग्राम में दाखिला OPENMAT प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दिया जाता है। प्रवेश परीक्षा OPENMAT – XLIX में प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवार इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए पात्र होते हैं। यह परीक्षा 11 अप्रैल, 2021 को आयोजित की जाएगी। वहीं बेसिक बीएससी नर्सिंग कोर्स में दाखिले के लिए इग्नू OPENNET – IX प्रवेश परीक्षा का आयोजन करता है। इस परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों को दाखिला दिया जाता है।

इग्नू एमबीए ओपेनमैट 2021 के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक डिग्री उत्तीर्ण की हो। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंकों की सीमा 45 फीसदी है। इस कोर्स में दाखिले के लिए आयु की कोई सीमा नहीं है।

- Advertisement -

IGNOU OPENMAT, OPENNET: एंट्रेस टेस्ट के लिए ऐसे करें आवेदन

-सबसे पहले इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं।

-इसके बाद होमपेज पर जनवरी 2021 के लिए OPENMAT पोस्ट बेसिक नर्सिंग प्रोग्राम प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।

-अभ्यर्थी इसके बाद परीक्षा लिंक पर क्लिक करें।

-इसके बाद एजुकेशन और डिटेल्स का उपयोग करके खुद को रजिस्टर्ड करें।

-इसके बाद आवेदन पत्र भरें, और जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।

-अभ्यर्थी इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

-आवेदन पत्र जमा करें और डाउनलोड करें और भविष्य में उपयोग के लिए उसका प्रिंटआउट लेकर रख लें।

इसके अलावा इग्नू ने OPENMAT 2021 और बीएड परीक्षाओं के आवेदन फॉर्म में करेक्शन भी कर सकते हैं। छात्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र में बदलाव करने की अंतिम तिथि आज यानी कि 25 मार्च, 2021 है। करेक्शन विंडो को 24 मार्च, 2021 को खोल दिया गया था। इसलिए जिन भी छात्रों को आवेदन फॉर्म में संसोधन करना है वो आज 25 मार्च तक संसोधन कर लें।

Most Popular

Notifications    OK No thanks