Home Exams ISC Class 12 Practical Exams Begins: आईएससी कक्षा 12वीं के प्रैक्टिकल ...

ISC Class 12 Practical Exams Begins: आईएससी कक्षा 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम कल से होंगे शुरू, ऐसे करें तैयारी

ISC Class 12 Practical Exams Begins : काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) कल से इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट या ISC (क्लास 12) प्रैक्टिकल बोर्ड एग्जाम से शुरू होगा। छात्रों को सामाजिक दूरी बनाए रखें इसी के साथ प्रयोगशालाओं में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। पहला पेपर कंप्यूटर साइंस (पेपर 2) प्रैक्टिकल – प्लानिंग सेशन होगा। यह सुबह 9 बजे से शुरू होने वाला डेढ़ घंटे का लंबा पेपर होगा।

स्कूलों को COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा गया है जिसमें प्रयोगशालाओं के प्रवेश द्वार पर सैनिटाइटर उपलब्ध कराना और यह सुनिश्चित करना है कि शिक्षक और छात्र फेस मास्क पहनते हैं।

अगले प्रैक्टिकल पेपर होम साइंस (पेपर 2) प्रैक्टिकल – प्लानिंग सेशन और इंडियन म्यूजिक कर्नाटक (पेपर 2) प्रैक्टिकल 9 अप्रैल को होंगे।

आईएससी कक्षा 12 प्रैक्टिकल पेपर के लिए तैयारी के टिप्स :-

- Advertisement -

छात्रों को अपना ISC कक्षा 12 का प्रवेश पत्र ले जाना चाहिए। उन्हें परीक्षा हॉल के अंदर किसी भी कैलकुलेटर या किसी अन्य निषिद्ध वस्तुओं को ले जाने से बचना चाहिए।

उन्हें आवश्यक वस्तुओं से युक्त बैग तैयार करना चाहिए, जैसे कि स्थिर सामग्री, यदि आवश्यक हो तो और व्यावहारिक परीक्षा के लिए आवश्यक अन्य सामान।

किसी भी संक्रमण से बचने के लिए उन्हें अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी। उन्हें प्रयोगशाला के उपकरणों को छूते समय कीटाणुओं को पकड़ने से बचने के लिए चेहरे के मास्क और यदि आवश्यक हो तो दस्ताने पहनना होगा।

किसी भी बाहरी भोजन या पानी का सेवन करने से बचने के लिए, छात्रों को अपनी खुद की पानी की बोतलें और खाने की चीजें ले जाने की सलाह दी गई है।

छात्रों को रिपोर्टिंग समय से आधे घंटे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि वे व्यवस्थित हो जाएं और आवश्यक वस्तुओं की व्यवस्था करें।

CISCE ने यह भी कहा कि, “भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, भारतीय संगीत (हिंदुस्तानी), फैशन डिजाइनिंग, शारीरिक शिक्षा, कंप्यूटर विज्ञान (परीक्षा सत्र) और गृह विज्ञान (परीक्षा सत्र) विषयों की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तिथि और समय। संबंधित स्कूल द्वारा प्रदान किया जाएगा ”।

CISCE ने कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा की तारीख जारी की, जिसके अनुसार 5 मई को बिजनेस स्टडीज पेपर के साथ थ्योरी पेपर शुरू होगा। परीक्षाएं 18 जून को समाप्त होंगी।

कक्षा 12 की डेट शीट को निम्नलिखित पेपरों के लिए संशोधित किया गया था –

बिजनेस स्टडीज (18 जून), इंग्लिश पेपर 2 (4 मई), आर्ट पेपर 5 (5 मई), होम साइंस (पेपर 1) (22 मई), आर्ट पेपर 4 (2 जून), हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट (5 जून), बायोटेक्नोलॉजी (पेपर 1) और आर्ट पेपर 1 (12 जून)।

Most Popular

Notifications    OK No thanks