Home Exams JEE Advanced 2021: जेईई एडवांस 2021 की तारीखों का शिक्षा मंत्री ने...

JEE Advanced 2021: जेईई एडवांस 2021 की तारीखों का शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान, इस दिन आयोजित होगी एग्जाम

JEE Advanced date sheet 2021: देश भर के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए आयोजित की जानें वाली जेईई ए़डवांस परीक्षा 2021 में भाग लेने वाले छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जेईई ए़डवांस परीक्षा 2021 की तारीख की घोषणा कर दी है। जेईई एडवांस परीक्षा 2021 का आयोजन 03 अक्टूबर को किया जाएगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर हेंडल से ये जानकारी दी है।

गौरतलब है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जेईई मुख्य परीक्षा की तारीखों में ट्वीट करके बदलाव की घोषणा की थी। जेईई मेन चौथे चरण की परीक्षा अब 26, 27, 31 अगस्त को और 1, 2 सितंबर को होगी। परीक्षा के लिए अभी तक कुल 7.32 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण करा लिया है।

- Advertisement -

शिक्षा मंत्री ने कहा था कि जेईई-मेंस चौथे सत्र के लिए पंजीकरण जारी है और पंजीकरण की तारीख 20 जुलाई तक बढ़ाई जाएगी। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की वरिष्ठ निदेशक साधना पराशर ने कहा था, ‘‘कोविड-19 महामारी के चलते इस बार 232 के बजाय 334 शहरों में परीक्षा की कराई जएगी। प्रत्येक शिफ्ट में परीक्षा केंद्रों की संख्या भी 660 से बढ़ाकर 828 कर दी गई हैं।’’

इस साल JEE 2021 में कई बदलाव हुए हैं। राष्ट्रीय स्तर की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा चार चरणों में आयोजित की जाएगी क्योंकि बीटेक और बीई के उम्मीदवारों को चार बार परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। क्योंकि अंतिम मेरिट सूची के लिए चार प्रयासों में से सबसे अच्छा माना जाएगा। वहीं परीक्षा 11 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी। जेईई मेंस परीक्षा में जो भी उम्मीदवार निर्धारित कट-ऑफ क्लीयर कर लेंगे वे छात्र जेईई एडवांस परीक्षा दे सकते है। जेईई एडवांस परीक्षा के माध्यम से देश भर के टॉप 23 इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन दिया जाएगा।

Most Popular

Notifications    OK No thanks