Home Exams NEET 2021: शिक्षा मंत्री ने नीट परीक्षा को लेकर दिया ये बड़ा...

NEET 2021: शिक्षा मंत्री ने नीट परीक्षा को लेकर दिया ये बड़ा बयान, यहां मिलेगी सारी जानकारी

NEET 2021 : छात्र राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, NEET 2021 की तारीखों के रूप में शिक्षा मंत्री के पास पहुंच रहे हैं, हालाकी तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है। एक इंटरव्यु में बात करते हुए शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि शिक्षा मंत्रालय जेईई मेन 2021 परीक्षाओं की तरह ही एक बार फिर से NEET 2021 आयोजित करने पर विचार कर रहा है।

आगे के विवरण को साझा किए बिना, उन्होंने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने हाल ही में बातचीत की और दो बार परीक्षा आयोजित करने की संभावना है और छात्रों को एक अतिरिक्त प्रयास देने पर सक्रिय रूप से चर्चा की जा रही है।

पोखरियाल ने यह भी कहा कि अगर यह बहुत मुश्किल नहीं होगा, तो छात्रों को एक अतिरिक्त मौका दिया जाएगा और स्वास्थ्य मंत्रालय से मंजूरी लेनी होगी। इसे
विशेष रूप से, उन्होंने कहा कि निर्णय के साथ ही NEET 2021 की तारीख की घोषणा जल्द ही की जाएगी। इसके अलावा, उन्होंने NEP 2020 के कार्यान्वयन और शिक्षा प्रणाली में मातृभाषा के महत्व के बारे में भी बात की।

- Advertisement -

यह विकास पिछले सप्ताह जारी सीबीएसई कक्षा 10 और 12 की तिथियों के रूप में आया है। जेईई मेन 2021 की परीक्षाएं भी अपने पहले सत्र के लिए 23 फरवरी से शुरू होने वाली हैं। अपडेट के अनुसार, लगभग 22 लाख छात्रों ने जेईई मेन 2021 परीक्षा के लिए पंजीकरण किया है, जो इस वर्ष चार बार आयोजित किया जाएगा।

NEET (UG) 2021 परीक्षा के पैटर्न की अभी घोषणा की जानी है। देश के कुछ बोर्डो द्वारा पाठ्यक्रम कम करने को ध्यान में रखते हुए NEET (UG) 2021 प्रश्नपत्र में भी जेईई मेंस की तर्ज पर विकल्प दिये दायेंगे।

सीबीएसई और जेईई मेन एग्जाम की तिथियां कई दिन पहले घोषित हो चुकी हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स बेसब्री से नीट परीक्षा तिथि का इंतजार कर रहे हैं। जेईई मेन का पहला चरण 23 फरवरी 2021 से आयोजित किया जाएगा। इसके बाद मार्च, अप्रैल और मई 2021 में अगले तीन सत्र होंगे। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक आयोजित की जाएंगी।

नीट के जरिए देश के मेडिकल कॉलेजों में संचालित एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेज में दाखिला होता है।

Most Popular

Notifications    OK No thanks