Home Exams Rajasthan BSTC Exam 2021: राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी...

Rajasthan BSTC Exam 2021: राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी आगे, अब इस दिन तक करें अप्लाई

Rajasthan BSTC Exam 2021: राजस्थान प्री डीएलएड परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी गई है। प्रारम्भिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए आवश्यक दो साल के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड में प्रवेश के लिए यह परीक्षा होती है। इसके आवेदन की अंतिम तिथि 29 जुलाई, 2021 कर दी गई है। इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट www.predeled.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि परीक्षा शुल्क जमा कराने की अंतिम तिथि  31 जुलाई, 2021 है। राजस्थान में प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए आवश्यक दो साल के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड की प्रवेश परीक्षा प्री डीएलएड 2021 के आयोजन की जिम्मेदारी इस वर्ष भी पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बीकानेर को सौंपी गई है। पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं (राजस्थान, बीकानेर) को इस परीक्षा के लिए नोडल एजेंसी नियुक्त किया गया है।

आवेदन के लिए पात्रता –

- Advertisement -

परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार राजस्थान बोर्ड से कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। जो लोग 12 की बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित हो रहे हैं वे भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 1 जुलाई 2021 को आयु सीमा 28 वर्ष से कम होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क –

डीएलएड (सामान्य) या डीएलएड (संस्कृत) – किसी एक कोर्स के लिए – 400 रुपये

डीएलएड (सामान्य) या डीएलएड (संस्कृत) – दोनों कोर्स के लिए – 450 रुपये

एग्जाम पैटर्न –

प्रश्न पत्र चार भागों में बंटा होगा। कुल 200 मल्टीपल च्वॉइस टाइप प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न 3 अंका का होगा। चार खंडों – मानसिक योग्यता, राजस्थान की सामान्य जानकारी, शिक्षण अभिक्षमता, भाषा योग्यता (अंग्रेजी, संस्कृत, हिन्दी) से 50 – 50 प्रश्न आएंगे। नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

Rajasthan BSTC Exam 2021: ऐसे करें अप्लाई

– सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट predeled.com पर जाएं।

– इसके बाद वेबसाइट पर दिए गए रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें।

– अब रजिस्ट्रेशन करने के बाद लॉग इन करें।

– अब अपना एप्लीकेशन फॉर्म भरें।

– इसके बाद आवेदन फीस जमा करें।

– सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद एप्लीकेशन का प्रिंट ले लें।

Most Popular

Notifications    OK No thanks