Home Exams Results CBSE 12th Result Declared: इस Marking Formule पर तैयार किया सीबीएसई...

CBSE 12th Result Declared: इस Marking Formule पर तैयार किया सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट, असंतुष्ट छात्र ऐसे दे पाएंगे परीक्षाएं

CBSE Marking Formula: सीबीएसई ने 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इस बार 14 लाख से ज्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। छात्र CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। 12वीं कक्षा में इस बार रिजल्ट 99.37 प्रतिशत रहा। कोरोना वायरस की भीषण लहर के चलते इस बार सीबीएसई समेत कई राज्यों में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी थी।

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई को निर्देश दिए थे कि इस महीने के अंत तक रिजल्ट जारी कर दे। बोर्ड ने रिजल्ट बनाने का फॉर्मूला पहले ही तैयार किया था। पिछले महीने बोर्ड ने सर्वोच्च अदालत को बताया था कि 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के यूनिट टेस्ट, मिड टर्म या प्री बोर्ड के परिणामों के आधार पर 12वीं के रिजल्ट का फॉर्मूला तय किया था।

इस Marking System से बना रिजल्ट

- Advertisement -

CBSE की मार्किंग स्कीम के अनुसार 12वीं के रिजल्ट के लिए 30-30-40 फॉर्मूला तय किया गया था। 10वीं कक्षा के नंबरों को 30 फीसदी वेटेज, 11वीं के अंकों को 30 प्रतिशत और 12वीं के यूनिट टेस्ट, मिड टर्म या प्री बोर्ड परीक्षा में मिले अंकों को 40 फीसदी वेटेज दिया गया है।

जानें पूरी प्रक्रिया

मार्किंग फॉर्मूले के अनुसार 30 फीसदी वेटेज दसवीं में मिले नंबरों को दिया जाएगा। सीबीएसई बोर्ड 2019 10वीं की परीक्षा में जिन तीन विषयों में सबसे अधिक नंबर मिले थे, उन्हें आधार माना गया है। साल 2020 में 11वीं कक्षा में मिले अंकों को 30 फीसदी वेटेज दिया गया है। बाकी का 40 फीसदी वेटेज 12वीं कक्षा में यूनिट टेस्ट, मिड-टर्म या प्री बोर्ड में मिले नंबरों को दिया गया।

नंबर से संतुष्ट नहीं तो क्या कर सकते हैं

अगर आप सीबीएसई के फॉर्मूले के आधार पर मिले नंबरों से संतुष्ट नहीं हैं तो आप री-टेस्ट दे सकते हैं। अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि जो छात्र नंबरों से संतुष्ट नहीं हैं, उन्हें स्थिति सामान्य होने के बाद परीक्षा में बैठने की अनुमति होगी। पिछले महीने सीबीएसई ने अदालत में बताया था कि 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच परीक्षा कराई जा सकती है। अगर स्थिति सही रहती हैं तो। यह भी साफ कर दिया गया था कि परीक्षाएं सिर्फ प्रमुख विषयों की ही होंगी।

Most Popular

Notifications    OK No thanks