Home News CBSE 12th Result: मनीष सिसोदिया ने रिजल्ट को लेकर दिए अहम सुझाव,...

CBSE 12th Result: मनीष सिसोदिया ने रिजल्ट को लेकर दिए अहम सुझाव, 10वीं और 11वीं के आधार पर तैयार हो 12वीं का परिणाम

CBSE 12th Exam Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा मूल्यांकन मानदंड घोषित करने की संभावनाओं के बीच दिल्ली के उपमुख्यमंत्र मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री से बड़ी अपील की है। उन्होंने एक पत्र के जरिए छात्र हित में मूल्यांकन मानदंड का प्रारूप तय करने पर जोर दिया है। इसमें उन्होंने मांग की है कि सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट प्री बोर्ड, 10वीं और 11वीं में मिले मार्क्स के आधार पर तैयार किया जाए।

सिसोदिया ने कहा कि हमारे लिए ये बहुत ही संतोष की बात है की सीबीएसई अब 12वीं के रिजल्ट के इसी प्रकार के मापदंडो पर विचार कर रहा है। मैंने दिल्ली के विभिन्न शिक्षकों, अभिभावकों एवं छात्रों के साथ इस संदर्भ में चर्चा की है। सभी से बातचीत के आधार पर 12वीं के छात्रों के रिजल्ट को लेकर हमारे कुछ सुझाव हैं, जो मैं आपके विचार के लिए यहां प्रस्तुत कर रहा हूं। छात्र हित में अपील है कि आप इन बिंदुओं पर गंभीरता से विचार करेंगे।

पत्र में सिसोदिया ने लिखा है कि ज्यादातर विषयों में थ्योरी का पेपर 70 अंकों का होता है। इसे देखते हुए पिछली तीन परीक्षाओं में हासिल किए गए अंकों को वेटेज दिया जाए। जबकि शेष 30 अंक स्कूल द्वारा लिए गए प्रैक्टिकल के आधार पर दिए जाने चाहिए।

- Advertisement -

सिसोदिया ने निशंक को लिखे गए पत्र में वेटेज के बारे में विस्तार से सुझाव दिया है। इसमें उन्होंने कहा है कि 10 परीक्षा का वेटेज 20 अंक होना चाहिए। साथ ही यह वेटेज उस विषय के आधार पर होना चाहिए जिसमें बच्चे को 10वीं में सबसे अधिक अंक मिले हों। वहीं दूसरे सुझाव में कहा कि 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा का वेटेज 30 अंकों का हो। इसी तरह 11वीं की वार्षिक परीक्षा का वेटेज 20 अंकों का हो।

स्कूल ऑफ एग्जीलेंस के लिए ये कहा –

सिसोदिया ने पत्र में लिखा है कि दिल्ली में कुछ नए स्कूल ऑफ एग्जीलेंस शुरू हुए हैं। जिसके छात्र पहली बार 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले थे। इन स्कूलों का कोई पुराना रेफरेंस नहीं है। ऐसे स्कूलों का रिफरेन्स ईयर उनके सबसे नजदीक स्कूल ऑफ़ एक्सीलेंस से ही लिया जाये ताकि यहां के बच्चों का कोई अनुचित नुकसान न हो।

Most Popular

Notifications    OK No thanks