Home News CBSE Board 12th Result: रिजल्ट आने से पहले इस Direct Link से...

CBSE Board 12th Result: रिजल्ट आने से पहले इस Direct Link से ऐसे चेक करें सीबीएसई 12वीं के रोल नंबर, करें इन को करें स्टेप्स फॉलो

CBSE Board 12th Result: सीबीएसई कक्षा 12वीं का परिणाम आज घोषित किया जाएगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने रिजल्ट की तारीख और समय की जानकारी दे दी है। लेकिन पहली बार सीबीएसई ने बेहद अनोखे अंदाज में इसका एलान किया है। बोर्ड ने बताया है कि 12वीं के तीनों संकायों- साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स का रिजल्ट आज, यानी 30 जुलाई 2021 दोपहर 2 बजे घोषित किया जाएगा।

रिजल्ट से पहले आपको अपने रोल नंबर की सही जानकारी होनी चाहिए ताकि तुरंत आप रिजल्ट हासिल कर सकें। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की ओर से एक दिन पहले ही रोल नंबर जारी करने का एक लिंक ऑफिशियल वेबसाइट- cbseit.in पर अपलोड किया गया है। इस टूल्स की मदद से छात्र अपना रोल नंबर (CBSE 10th, 12th Roll Number 2021) जान सकेंगे।

Direct Link

- Advertisement -

सीबीएसई बोर्ड की ओर से कोरोनावायरस के चलते पहले कक्षा 10 की परीक्षा रद्द हुई फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद कक्षा 12वीं की परीक्षा को भी रद्द कर दिया गया। गौरतलब है कि बोर्ड का रिजल्ट एडमिट कार्ड पर उपलब्ध रोल नंबर के माध्यम से चेक किया जाता था। जब परीक्षा रद्द हो गई है तो एडमिट कार्ड भी जारी नहीं किया गया है। ऐसे में रोल नंबर (CBSE 10th, 12th Roll Number 2021) को लेकर छात्रों के बीच असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। छात्रों को सलाह दिया गया था कि वे अपने स्कूल से रजिस्ट्रेशन नंबर या रोल नंबर (CBSE 10th, 12th Roll Number 2021) हासिल कर सकते हैं।

ऐसे जान सकेंगे रोल नंबर

-रोल नंबर जानने के लिए सबसे पहले सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट- cbse.gov.in पर जाएं।
-वेबसाइट की होम पेज पर Latest News पर क्लिक करें।
-अब Information about Roll Numbers for Classes X and XII for Board’s Examination 2021 –    29/07/2021 के लिंक पर क्लिक करें।
-इसमें Roll Number Finder – 2021 पर जाएं।
-अब 10वीं या 12वीं में से अपने क्लास को चुनकर मांगी गई डिटेल्स भरें।
-रोल नंबर स्क्रीन पर दिखने लगेगा।
-इसे सेव कर लें।
-डायरेक्ट लिंक से रोल नंबर देखने के लिए यहां क्लिक करें।

Most Popular

Notifications    OK No thanks