Home Exams Syllabus CBSE Class 12 Biology Revised Syllabus: सीबीएसई कक्षा 12वीं जीव विज्ञान के...

CBSE Class 12 Biology Revised Syllabus: सीबीएसई कक्षा 12वीं जीव विज्ञान के पेपर का रिवाइज्ड सिलेबस यहां देखें, यहां मिलेगी सारी जानकारी

CBSE Class 12 Biology Revised Syllabus : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 24 मई को कक्षा 12 जीव विज्ञान का पेपर आयोजित करेगा। परीक्षा पहली पाली में सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। उत्तर पुस्तिकाएं सुबह 10 से 10:15 बजे के बीच वितरित की जाएंगी। छात्रों को अपने प्रश्न पत्र प्राप्त करने के बाद 12 मिनट पढ़ने का समय मिलेगा।

कक्षा 12 संशोधित जीव विज्ञान पाठ्यक्रम :-

सीबीएसई ने कक्षा 12 जीवविज्ञान पाठ्यक्रम को कम कर दिया है। इसने पहले पांच इकाइयों को पाठ्यक्रम से हटा दिया है, जिसमें यूनिट 1 – जीवित जीवों की विविधता, यूनिट 2- पौधों और जानवरों में संरचनात्मक संगठन, यूनिट 3 – सेल: संरचना और कार्य, यूनिट 4- प्लांट फिजियोलॉजी और यूनिट 5- मानव भौतिकी।

सीबीएसई कक्षा 12 जीवविज्ञान पेपर पैटर्न :-

परीक्षा के पेपर में कुल 33 प्रश्न हैं, जिन्हें चार खंडों में विभाजित किया गया है। सेक्शन ए में 1 अंक के 14 प्रश्न और दो केस आधारित प्रश्न हैं, सेक्शन बी में दो अंकों के नौ प्रश्न हैं, सेक्शन सी में तीन अंकों के पांच प्रश्न हैं और सेक्शन डी में प्रत्येक पांच अंकों के तीन प्रश्न हैं। कुछ प्रश्नों में छात्रों के लिए कुछ आंतरिक विकल्प हैं।

- Advertisement -

धारा 1 से 10 तक के सवालों का जवाब एक वाक्य या एक शब्द में दिया जा सकता है। प्रश्न ११२४ को एक संक्षिप्त विवरण के साथ प्रदान करना होगा। प्रश्न 15 और 16 छात्रों के आंतरिक विकल्प प्रदान करने वाले प्रश्न हैं।

सेक्शन बी के सवालों का जवाब 50 से अधिक शब्दों या तीन से चार लाइनों में नहीं देना होगा। कुछ सवालों के कुछ आंतरिक विकल्प भी होंगे।

सेक्शन सी के सवालों का जवाब 70 शब्दों में दिया जा सकता है। कुछ प्रश्न ग्राफिकल अभ्यावेदन पर भी आधारित हो सकते हैं। प्रश्नों में से एक में आंतरिक विकल्प होगा।

सेक्शन डी में विभिन्न ग्राफिक्स-आधारित दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे, उनमें से कुछ को कुछ प्रासंगिक ग्राफिकल अभ्यावेदन के साथ भी प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

जीव विज्ञान अंकन योजना :-

जीवविज्ञान अंकन योजना वास्तविक बोर्ड परीक्षा में पूछे जा रहे संभावित प्रश्नों के सही उत्तर देती है। एक-मार्कर के सवालों का आमतौर पर एक या दो पंक्तियों का जवाब होता है।

दो-मार्कर प्रश्नों का उत्तर आमतौर पर दो से अधिक लाइनों में या लगभग 25-30 शब्दों में दिया जाता है। छात्रों को किसी विशेष अंग की विभिन्न शर्तों या विशेषताओं को परिभाषित करने के लिए कहा जाएगा।

अंकन योजना छात्र को यह समझने में मदद करेगी कि उन्हें किसी विशेष प्रश्न पर कितना समय देना चाहिए और प्रत्येक प्रश्न के लिए विश्व की सीमा क्या है।

कक्षा 12 जीवविज्ञान अंकन योजना के लिए सीधा लिंक

सीबीएसई कक्षा 12 जीवविज्ञान नमूना पेपर :-

सीबीएसई ने छात्रों को प्रश्न पत्र पैटर्न और अंकन योजना को समझने में मदद करने के लिए कक्षा 12 बायोलॉजी का नमूना पेपर जारी किया था। छात्र वास्तविक परीक्षा के लिए खुद को तैयार करने में मदद के लिए नमूना पेपर का प्रयास कर सकते हैं।

Most Popular

Notifications    OK No thanks