Home Exams UGC NET 2021 Postpone: यूजीसी नेट-जेआरएफ की परीक्षाएं स्थगित, जानें पूरी डिटेल

UGC NET 2021 Postpone: यूजीसी नेट-जेआरएफ की परीक्षाएं स्थगित, जानें पूरी डिटेल

UGC NET 2021 Postpone: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाने वाली राष्टीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) स्थगित हो गई है। अभ्यर्थी इस परीक्षा के स्थगन की मांग सोशल मीडिया पर कर रहे थे। इससे पहले जेईई मेन अप्रैल मई सत्र की परीक्षा और नीटी पीजी सहित कई राज्यों ने बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दी हैं। परीक्षा स्थगन की जानकारी शिक्षा मंत्री निशंक ने ट्वीट कर दी है।

यूजीसी नेट परीक्षा के स्थगित करने की सूचना केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी, उन्होंने ट्वीट कर कहा, “कोविड-19 की स्थिति में उम्मीदवारों और परीक्षा आयोजन में जुटे स्टाफ के स्वास्थ्य की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मैंने एनटीए यूजीसी नेट दिसंबर 2020 (मई 2021) परीक्षा स्थगित करने के लिए कहा है।”

- Advertisement -

बता दें कि सीबीएसई और अन्य राज्यों के शिक्षा बोर्ड भी परीक्षाएं रद्द और स्थगित करने के फैसले ले चुके हैं। हाल ही में नीट पीजी और जेईई मेन परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे थे की NTA UGC NET 2021 स्थगित हो सकती है। आज NTA ने परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं।

UGC NET 2021 : परीक्षा का शेड्यूल

एनटीए द्वारा दिसंबर 2020 साइकिल के मई 2021 में आयोजित होने वाले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार टेस्ट का आयोजन 2 से 7 मई, 10 से 12 मई, 14 मई और 17 मई 2021 को आयोजित किया जाना है। इस परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार में किया जाता है।

परीक्षा पैटर्न –

यूजीसी नेट परीक्षा में दो प्रश्न पत्र लिए जाएंगे। यूजीसी नेट परीक्षा की अवधि तीन घंटे की होगी। पेपर 1 में ‘टीचिंग एंड रिसर्च एप्टीट्यूड’ पर कुल 100 अंकों के 50 प्रश्न होंगे। पेपर 2 में संबंधित विषय से 100 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न में दो अंक होंगे।

यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है, लेकिन इस बार दिसंबर महीने में यह परीक्षा आयोजित नहीं हो पाई थी। इसलिए इस बार दिसंबर और मई की परीक्षा मई 2021 में ही आयोजित की जा रही है। यूजीसी द्वारा राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET), का आयोजन विश्वविद्यालयों, कॉलेजों में सहायक प्रोफेसरों के पदों पर भर्ती के लिए जाता है।

Most Popular

Notifications    OK No thanks