Home Exams Admit Cards UGC NET Exam 2021: यूजीसी नेट एडमिट कार्ड जारी होने के बाद...

UGC NET Exam 2021: यूजीसी नेट एडमिट कार्ड जारी होने के बाद क्या यूजीसी नेट परीक्षा भी होगी स्थगित ? जानें लेटेस्ट अपडेट

देश में Covid-19 मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए NEET PG और JEE Main April 2021 परीक्षाओं के स्थगित होने के बाद अब छात्रों द्वारा UGC NET 2021 परीक्षा स्‍थगित करने की भी मांग तेज हो रही है। इस बीच, दो सप्ताह के भीतर शुरू होने वाली राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा मई 2021 के लिए प्रवेश जारी एनटीए द्वारा जारी किये जाने में हो रही देरी के कारण उम्मीदवारों में अब परीक्षा को स्थगित किये जाने की उम्मीद बढ़ती जा रही है।

यह है परीक्षा का शेड्यूल
पहले से तय शेड्यूल के अनुसार यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन 2, 3, 4, 5, 6, 7, 10, 11, 12, 14 और 17 मई 2021 को किया जाना है। वहीं देश में लगातार कोरोना के मामले भी रोजाना तेजी से बढ़ रहे हैं। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अभ्यर्थी अब इस परीक्षा को भी स्थगित करने की मांग कर रहे हैं।

स्थगन की उम्मीदवार लगा रहे गुहार
वहीं, यूजीसी नेट मई 2021 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर चुके देश भर के उम्मीदवार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर पीएम मोदी, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ), केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’, एनटीए के डायरेक्टर जनरल से परीक्षा स्थगित करने की गुहार लगा रहे हैं।

- Advertisement -

जानिए क्यों होती है यूजीसी नेट की परीक्षा
यूजीसी नेट की परीक्षा देश भर के सरकारी विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों में जूनियर प्रोफेसर फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर के लिए यूजीसी की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा है। इस परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है। पहला चरण जून में और दूसरा चरण दिसंबर में होता है।

कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं हो चुकी हैं स्थगित
कोरोना के कारण कई राज्यों में बोर्डड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। वहीं यूपी में 19 मई को होने वाली संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया है। इस परीक्षा की नई तिथियों का एलान बाद में किया जाएगा. इसी तरह झारखंड के रांची वीमेंस कॉलेज ने भी कोरोना महामारी के चलते यूजी और पीजी की सेमेस्टर परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं।

84 विषयों के लिए यूजीसी नेट परीक्षा
एनटीए द्वारा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की तरफ से कुल 84 विषयों के लिए यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन भारतीय विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए उम्मीदवारों के योग्यता निर्धारण के लिए वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है।

Most Popular

Notifications    OK No thanks