Home Exams UP BEd JEE Exam 2021: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा की संशोधित तिथि...

UP BEd JEE Exam 2021: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा की संशोधित तिथि जारी, अब इस दिन आयोजित होगी यह परीक्षा

UP BEd JEE Exam 2021: उत्तर प्रदेश के स्टेट यूनिवर्सिटी और संबद्ध कॉलेजों में संचालित दो वर्षीय बीएड कोर्स में एडमिशन के लिए कराई जाने वाली यूपी बीएड जेईई परीक्षा 2021 की संशोधित तारीख घोषित हो गई है। लखनऊ यूनिवर्सिटी ने कहा है कि अब यह परीक्षा, 6 अगस्त को आयोजित की जाएगी। बता दें कि इससे पहले परीक्षा की तिथि 18 जुलाई और फिर 30 जुलाई तय की गई थी। इस संबंध में ऑफिशियल वेबसाइट पर 23 जुलाई को एक नोटिस जारी किया गया है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा 2021 के लिए एडमिट भी कार्ड जारी हो गए हैं। ध्यान रहे कि लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा रजिस्टर्ड अभ्यर्थियों को रोल नंबर और परीक्षा केंद्र आवंटित कर दिया गया है। परीक्षा में शामिल होने वाली उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन दो शिफ्टों में किया जाएगा। यह परीक्षा प्रदेश के 75 जिलों में आयोजित की जाएगी। इसके लिए 14 नोडल केंद्र बनाए गए हैं। बता दें कि कुल 591305 उम्मीदवारों को इस प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लेना है। बीएड की लगभग 2.25 लाख सीटों पर एडमिशन के लिए करीब 5.50 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया हुआ है। इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से किया जाएगा।

- Advertisement -

UP BEd JEE Admit Card 2021: ऐसे करें डाउनलोड

– अभ्यर्थी सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- lkouniv.ac.in पर जाएं।

– इसके बाद वेबसाइट की होम पेज पर Admission सेक्शन में जाएं।

– अब यहां पर UPBEd JEE 2021-23 के लिंक पर क्लिक करें।

– अब Uttar Pradesh JEE UPBED 2021-2023 Exam Admit Card 2021 पर जाएं।

– इसमें मांगी गई डिटेल्स भरकर लॉगइन करें।

– अब एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और आगे के इस्तेमाल के लिए प्रिंट लेकर रख लें।

परीक्षा पैर्टन –

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होंगे। प्रत्येक प्रश्न पत्र 200 अंकों का होगा। इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे। दोनों प्रश्न पत्रों में 50-50 प्रश्नों के दो खंड होंगे। प्रत्येक खंड 100 अंकों का होगा। इस तरह कुल 400 अंकों की परीक्षा होगी। दोनों पेपरों में खंड ए सभी के लिए अनिवार्य होंगे।

परीक्षा में होगी निगेटिव मार्किंग –

पहले प्रश्न पत्र में सामान्य ज्ञान और भाषा (हिंदी या अंग्रेजी) की परीक्षा होगी। अभ्यर्थियों को हिंदी या अंग्रेजी में से एक भाषा चुननी होगी। जबकि दूसरे प्रश्न पत्र में सामान्य अभिरुचि परीक्षण और विषय योग्यता (कला/विज्ञान/वाणिज्य/कृषि) से प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरे खंड में अभ्यर्थियों को अपने विषय वर्ग के ही प्रश्न हल करने होंगे। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी।

Most Popular

Notifications    OK No thanks