Home Exams UP Board Exams 2021: यूपी 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीखों...

UP Board Exams 2021: यूपी 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीखों में हो सकता है बड़ा बदलाव, जानें क्या है वजह

UP Board Exams 2021: उत्तरप्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपी 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 (UP Board Exams 2021) में भाग लेने वाले छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है। दरअसल उत्तरप्रदेश बोर्ड परीक्षा की तारीखों में जल्द ही बदलाव किया जा सकता है।

उत्तरप्रदेश बोर्ड द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 24 अप्रेल से लेकर 12 मई 2021 के बीच आयोजित की जानी है। इन परीक्षाओं के शेड्यूल में फिलहाल कोई बदलाव नही किया गया है लेकिन जल्द ही हो सकता है। दरअसल यूपी में पंचायत चुनावों का आयोजन किया जाने वाला है। ये पंचायत चुनाव पहले मार्च अप्रेल में आयोजित किये जाने थे लेकिन उत्तप्रदेश हाईकोर्ट ने इस पर रोक लगा दी है।

यूपी पंचायत चुनाव आरक्षण में हाईकोर्ट का आदेश आने के बाद अब नए सिरे से आरक्षण सूची तैयार होनी है। ऐसे में माना जा रहा है कि पंचायत चुनावों में कुछ देरी हो सकती है। अगर पंचायत चुनावों में देरी होती है तो चुनाव की तारीखें बोर्ड परीक्षा की तारीखों से टकरा सकती है ऐसे हालात में छात्रों की सुरक्षा और केंद्रों की उपलब्धता के लिए यूपी बोर्ड की तारीखों में बदलाव किया जा सकता है।

- Advertisement -

वर्ष 2021 के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए कुल 56,03,813 छात्र-छात्राओं रजिस्ट्रेशन करवाया था, जबकि पिछली बार यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के लिए कुल 56,10,819 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था जो कि इस साल से अधिक है। इस तरह यह साफ़ तौर पर दिखाई देता है कि इस साल गत वर्ष की तुलना में परीक्षार्थियों की संख्या में गिरावट के बावजूद परीक्षा केंद्रों में 729 की बढ़ोत्तरी हुई है। ये बढ़ोतरी कोरोना के चलते की गई है।

Most Popular

Notifications    OK No thanks