Home Exams UPSC CMS Exam 2021: कल से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, जानें किस...

UPSC CMS Exam 2021: कल से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, जानें किस दिन होंगे एग्जाम

UPSC CMS Exam 2021: यूपीएससी (Union Public Service Commission) की कंबाइंड मेडिकल सर्विस एग्जाम 2021 (CMS 2021) के लिए 5 मई 2021 से आवेदवन शुरू होंगे। इन पदों के लिए इच्छुक अभ्यर्थी आयोग की अधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं 5 मई को ही आयोग इस भर्ती परीक्षा के लिए नोटि फिकेशन भी जारी करेगा।

आवेदन के पहले पढ़ें नोटिफिकेशन आयोग की ओर से 5 मई 2021 को जारी अधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उसे पढ़कर ही आवेदन करें। नियमानुसार किया गया आवेदन ही मान्य होगा।ऑनलाइन आवेदन पत्र में गलती या फिर कमी पाए जानें पर उसे रद्द भी किया जा सकता हैं।

29 अगस्त को आयोजित होनी है परीक्षा

- Advertisement -

जानकारी के मुताबिक संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा 2021 का आयोजन 29 अगस्त को देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन मोड में आयोजित किया जाना है। हालांकि, इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए ई-प्रवेश पत्र जारी किये जाने की घोषणा अभी नहीं की गई है, लेकिन पिछले वर्ष के अनुसार परीक्षा की तारीख के दो सप्ताह पहले एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए थे।

इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एमबीबीएस की डिग्री होनी चाहिए। वहीं इन पदों के लिए एमबीबीएस अंतिम सेमेस्टर के अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 32 वर्ष होनी चाहिए। अभ्यर्थी इस भर्ती से संबंधित जानकारी के लिए जारी होने के बाद अधिकारिक नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

आवेदन के लिए पासपोर्ट साइज फोटो, शैक्षणिक प्रमाण पत्रों को स्कैन कापी, आधार कार्ड या वोटर आईडी की स्कैन कापी और हस्ताक्षर की स्कैन कापी जरूर है। इन दस्तावेजों के बिना कोई भी अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।

599 पदों पर घोषित की गई थी रिक्तियां

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आयोग की ओर से पिछले वर्ष केंद्रीय स्वास्थ्य सेवा में सहायक चिकित्सा अधिकारी, जीडीएमओ, सहायक मंडल चिकित्सा अधिकारी और जूनियर स्केल के 599 रिक्त पद घोषित किए गए थे।

Most Popular

Notifications    OK No thanks