Home Exams UPSC NDA 2 Notification 2021: एनडीए 2 परीक्षा के लिए जारी हुआ...

UPSC NDA 2 Notification 2021: एनडीए 2 परीक्षा के लिए जारी हुआ नोटिफिकेशन, 12वीं पास युवा कर सकते हैं अप्लाई

UPSC NDA 2 Notification 2021: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित की जानें वाली नेशनल डिफेंस एकेडमी परीक्षा 2021 (UPSC NDA 2 2021) में भाग लेने को इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। यूपीएससी द्वारा इस परीक्षा के लिए 9 जून, 2021 को नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार, यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर पाएंगे।

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदन 9 जून, 2021 से शुरू हो गए हैं जिसकी लास्ट डेट 29 जून, 2021 निर्धारित है। यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध वार्षिक कैलेंडर 2021 के अनुसार, एनडीए और एनए परीक्षा का आयोजन 5 सितंबर, 2021 को किया जाएगा।

यूपीएससी एनडीए ने 400 पदों पर भर्ती परीक्षा II 2021 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस बार एनडीए में कुल 400 (आर्मी में 208, नेवी में 42 और एयर फोर्स में 120) पदों पर भर्ती होने के साथ नेवल एकेडमी (10+2 कैडेट एंट्री स्कीम) में 30 पदों पर भर्ती की जानी हैं।

- Advertisement -

इस वर्ष एक बार आयोजित होगी यह परीक्षा –

यह परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। सितंबर में आयोजित की जाने वाली परीक्षा इस वर्ष की दूसरी परीक्षा होगी। लेकिन संभावना जताई जा रही है कि इस वर्ष एक ही बार परीक्षा आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता –

आर्मी विंग के लिए 12वीं कक्षा की परीक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं। जबकि, एयरफोर्स और नवल विंग के लिए फिज़िक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स विषयों के साथ 12वीं पास स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं।

UPSC NDA (2) Exam 2021: यूपीएससी परीक्षा के लिए ऐसे करें आवेदन

– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाएं।

– उसके बाद होम पेज पर संबंधित परीक्षा की लिंक पर क्लिक करें।

– उसके बाद नए पेज पर अपना नाम और अन्य जानकारी डालें।

– उसके बाद आवेदन शुल्क को भरें।

– अब सबमिट बटन पर क्लिक करें।

– अब आपका रजिस्ट्रेशन फार्म आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।

चयन प्रक्रिया –

राष्ट्रीय रक्षा एकेडमी (NDA) और नौसेना एकेडमी (NA) में प्रवेश के लिए पहले लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इसमें सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाता है। सर्विस सेलेक्शन बोर्ड के द्वारा इंटरव्यू का आयोजन किया जाता है।

 

Most Popular

Notifications    OK No thanks