Home Knowledge Bio-bubble: क्या होता है बायो बबल ? जानिए इससे किस तरह वायरस...

Bio-bubble: क्या होता है बायो बबल ? जानिए इससे किस तरह वायरस के संक्रमण को रोका जाता है

Bio-bubble: बायो बबल एक ऐसा वातावरण होता है जो प्राकृतिक वातावरण से अलग होता है। अब इसका मतलब यह नही की आपको कही पर बंद कर दिया जाता है। बायो बबल पर आपकी दिनचर्या सीमित कर दिया जाता है। खिलाड़ी को बाहरी जीवन और दिनचर्या से अलग करना और किसी भी अन्य व्यक्ति और सुविधाओं से अलग करना बायो बबल कहलाता है।

क्यों आया चर्चा में ?

भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे, आईपीएल, यूएस ओपन जैसे खेल आयोजनों के दौरान बायो बबल का इस्तेमाल चर्चा में रहा है। इस बार 2021 के IPL को Bio Bubble के आधार पर खेलने को सहमति दी गयी है। क्योंकि इससे कोरोना वायरस का खतरा काफी कम हो जाता है। और इसी के आधार पर IPL भी इसी के निगरानी में खेला गया था। लेकिन कोरोना संक्रमण के ज्यादा फैलाव की वजह से IPL को कुछ दिनों के लिए स्थगित कर दिया गया है। इसके आलावा फिल्म जगत से जुड़े लोग आईपीएल की तर्ज पर ही बायो बबल तरीके का इस्तेमाल करके शूटिंग शुरू करने पर विचार कर रहे हैं।

- Advertisement -

आइए जानते हैं क्या होता ये बायो बबल और कैसे करता है काम

क्या होता है बायो बबल ?

बायो-बबल एक अदृश्य कवच है, जिसका उपयोग COVID-19 महामारी के दौरान खेल आयोजनों की मेजबानी करने के लिए किया जा रहा है। सरल शब्दों में, यह एक सुरक्षित वातावरण है, जिसमें केवल उन्हीं लोगों को शामिल किया जाता है जिन्हें COVID-19 के लिए नकारात्मक टेस्ट किया गया है ताकि घटना के दौरान एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में कोरोना वायरस का संक्रमण रोका जा सके।

किस जगह बनाया जा सकता है बायो बबल?

जैव-सुरक्षित वातावरण किसी होटल या स्टेडियम के हिस्से हो सकते हैं या फिर कोई और निश्चित जगह को आइसोलेट हो और बाकी जगहों से जिसका संपर्क कम रहता हो। इसमें रहने वाले लोगों को बाहरी दुनिया के साथ किसी भी शारीरिक संपर्क को रोकने के लिए केवल खास हिस्सों तक पहुंचने की अनुमति होती है।

बायो बबल के नियम –

– अगर कोई व्यक्ति बायो बबल में है तो उस व्यक्ति को बायो बबल निर्माण का जितना एरिया होता है केवल वही तक जाने की इजाजत होती है। चाहे वह व्यक्ति परिवार का क्यो ना हो।

– बायो बबल में शामिल कोई भी व्यक्ति बायो बबल के बाहर के व्यक्ति को नही मिल सकता।

– बायो बबल में सीमित एक एरिया होता है जिसके बाहर जाने की किसी को भी इजाजत नही दी जाती।

– एक बार किसी कारण से बायो बबल से बाहर निकलने के बाद फिर से बायो बबल में शामिल होने के लिए शुरुआती प्रक्रिया करनी होगी।

– एक बायो बबल का व्यक्ति दूसरे बायो बबल के व्यक्ति से भी नहीं सम्पर्क में आ सकता।

 

 

Most Popular

Notifications    OK No thanks