Home Knowledge Covid-19 vaccine registration: 18 उम्र के पार वाले ऐसे करें कोविड वैक्सीन...

Covid-19 vaccine registration: 18 उम्र के पार वाले ऐसे करें कोविड वैक्सीन के लिए बुकिंग, चंद मिनटों में करें रजिस्ट्रेशन

Covid-19 vaccine registration : 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग अब कॉविन प्लेटफॉर्म या आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग करके कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। सभी भारतीय वयस्क 1 मई से शुरू होने वाले कोविड-19 वैक्सीन प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे। यहां आपको पंजीकरण से पहले जानने की आवश्यकता है।

वर्तमान में भारत में दो COVID टीके प्रशासित किए जा रहे हैं। इनमें कोवाक्सिन भी शामिल है जिसे हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक द्वारा विकसित किया गया है, और कोविशिल्ड जो कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित किया गया है और भारत के सीरम संस्थान द्वारा निर्मित किया जा रहा है। स्पुतनिक वी जो रूस में विकसित किया गया था और डॉ रेड्डी की प्रयोगशालाओं द्वारा भारत में आयात और बेचा जाता है – को भी भारतीय दवा नियामक द्वारा अनुमोदित किया गया है।

COVID-19 वैक्सीन के लिए पंजीकरण कैसे करें :-

यहां बताया गया है कि कैसे यूजर्स CoWIN पोर्टल और Aarogya Setu ऐप का उपयोग करके खुद को वैक्सीन के लिए पंजीकृत करवा सकते हैं

- Advertisement -

CoWIN पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण कैसे करें :-

1. CoWIN वेबसाइट पर जाएं और अपने आप में Register / Sign पर क्लिक करें।
2. अपना मोबाइल नंबर जोड़ें और Get OTP पर क्लिक करें। OTP प्राप्त करने के बाद, साइट पर अंक टाइप करें, और ‘सत्यापित करें’ पर क्लिक करें।
3. proof रजिस्टर फॉर वैक्सीनेशन ’पेज पर फोटो आईडी प्रूफ, नाम, लिंग और जन्म के वर्ष सहित अपने सभी विवरण दर्ज करें। यह हो जाने के बाद, रजिस्टर को हिट करें।
4. रजिस्टर करने के बाद, आपको अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने का विकल्प मिलेगा। पंजीकृत व्यक्ति के नाम के आगे ‘अनुसूची’ पर क्लिक करें।
5. अपना पिन कोड जोड़ें और खोज पर क्लिक करें। अतिरिक्त पिन कोड में केंद्र दिखाई देंगे।
6. दिनांक और समय चुनें और ‘पुष्टि करें’ पर क्लिक करें।

आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से कैसे रजिस्टर करें :-

1. Aarogya Setu ऐप खोलें और होम स्क्रीन पर मौजूद CoWIN टैब पर क्लिक करें।
2. ’टीकाकरण पंजीकरण’ चुनें और फिर अपना फोन नंबर दर्ज करें। आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा और फिर आप स्वयं को सत्यापित करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
3. On पंजीकरण के लिए टीकाकरण ’पृष्ठ पर, फोटो आईडी प्रूफ, नाम, लिंग और जन्म के वर्ष सहित सभी विवरण दर्ज करें। ‘रजिस्टर’ पर क्लिक करें।
4. रजिस्टर करने के बाद, आपको अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने का विकल्प मिलेगा। पंजीकृत व्यक्ति के नाम के आगे अनुसूची पर क्लिक करें।
5. अपना पिन कोड जोड़ें और खोज पर क्लिक करें। अतिरिक्त पिन कोड में केंद्र दिखाई देंगे।
6. दिनांक और समय चुनें और ‘पुष्टि करें’ पर क्लिक करें।

Most Popular

Notifications    OK No thanks