Home Knowledge Do You Know: अब आप चूहों को अपने साथ लुका-छिपी खेलने के...

Do You Know: अब आप चूहों को अपने साथ लुका-छिपी खेलने के लिए कर सकते हैं तैयार, वैज्ञानिकों से जानें कैसे

Do You Know : जर्नल साइंस में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि जानवरों में चंचल व्यवहार के न्यूरोलॉजिकल आधार के बारे में बहुत कम जानकारी है क्योंकि इस तरह की गतिविधियां मुफ्त हैं, और खेल से परे जीव को कोई लाभ नहीं देता है।

वैज्ञानिकों ने चूहों को लुका-छिपी खेलने के लिए कैसे परीक्षण किया? 

जर्मनी में बर्लिन की हम्बोल्ट विश्वविद्यालय की अन्निका रेनहोल्ड, और उनके सहयोगियों ने चूहों को “छुप-छुप के मानव-संस्करण” खेलने के लिए सिखाया।

अध्ययन में कहा गया है कि कुछ हफ्तों के प्रशिक्षण के बाद, चूहों ने न केवल खेल खेला, बल्कि छिपने और भूमिकाओं की तलाश के बीच वैकल्पिक करना भी सीखा।

- Advertisement -

रेनहोल्ड और उनकी टीम के अनुसार, चूहों ने मांग करते हुए, एक छिपे हुए इंसान की तलाश करना, और जब तक वे नहीं मिल जाते, तब तक उनकी तलाश जारी रखना सीखा। चूहों ने भी छिपे रहना सीख लिया जब तक कि उन्हें मानव खिलाड़ी द्वारा खोज नहीं लिया गया।

शोधकर्ताओं ने चूहों को चंचल सामाजिक बातचीत के साथ पुरस्कृत किया, जैसे कि गुदगुदी, पेटिंग, या किसी न किसी तरह का खेल जब जानवर छिपने और व्यवहार करने में सफल होते थे।

रिसर्च के अनुसार चूहे के खेल में अत्यधिक दृढ़ता हो जाते हैं।

अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि जानवर समय के साथ अस्थिर हो जाते हैं
अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि जानवरों ने धीरे-धीरे समय के साथ रणनीतिक होना सीखा।

अध्ययन में कहा गया है कि चूहों ने व्यवस्थित रूप से खोज शुरू की, आसपास के वातावरण में दृश्य संकेतों का उपयोग किया और उन स्थानों की जांच की जहां उनके मानव साथी पिछले मोड़ में छिप गए थे, अध्ययन में उल्लेख किया गया है।

छिपने के दौरान चूहे भी चुप रहते थे, बदल जाते थे और पारदर्शी लोगों के बजाय अपारदर्शी कार्डबोर्ड बॉक्स में छुपा दिए जाते थे। लेखकों ने यह भी देखा कि चूहे की मुखरता प्रत्येक भूमिका के लिए अद्वितीय थी।

संबंधित न्यूरोनल रिकॉर्डिंग ने प्रीफ्रंटल-कॉर्टेक्स में गहन गतिविधि का खुलासा किया जो खेल की घटनाओं के साथ विविध था, अध्ययन में उल्लेख किया गया है।

Most Popular

Notifications    OK No thanks