Home jobs 6 साल से फ्लाइट अटेंडेंट के पद काम कर रही लड़की ने...

6 साल से फ्लाइट अटेंडेंट के पद काम कर रही लड़की ने किया बड़ा खुलासा, एयर होस्टेस के साथ होता है ये काम

दुनिया के हर प्रोफेशन में चैलेंजेस (Challenging Profession) होते हैं। जो जिस फील्ड से जुड़ा होता है, उसे अपने प्रोफेशन की खामियां भी पता होती हैं। हममें से कई लोगों को लगता है कि एयर होस्टेस की लाइफ कितनी अच्छी होती होगी. एक तो अच्छी सैलरी, ऊपर से फ्री में ट्रैवेलिंग (Travelling)। इन सब चीजों को देखते हुए ही कई लड़कियां एयर होस्टेस बनने का फैसला करती है। लेकिन चीजें जितनी अच्छी नजर आती हैं, वैसी होती नहीं है।

MailOnline Travel से बातचीत में एक फ्लाइट अटेंडेंट ने इस प्रोफेशन से जुड़े कई डर्टी सीक्रेट्स बताए। महिला की पहचान छिपाई गई। वो बीते 6 साल से इस प्रोफेशन में थी। कोरोना में जॉब जाने के बाद अब उसने इस दौरान फेस की गई कई समस्याएं लोगों के साथ शेयर की। उसने बताया कि कैसे एक एयर होस्टेस को आसमान में शारीरिक शोषण का भी सामना करना पड़ता है। इसके अलावा भी ऐसी कई बातें हैं जो कभी बाहर नहीं आ पाती।

खाने-पीने की बर्बादी
पूर्व फ्लाइट अटेंडेंट ने बताया कि हवाई यात्रा -पीने की काफी बर्बादी की जाती है। कई जूस के पैकेट्स और कैंस को टॉयलेट में डिज्पोज किया जाता है। महंगे शराब भी टॉयलेट में डंप किया जाता है। जो भी खाना बच जाता है उसे ओवन में स्टोर कर डिस्पोजिंग टीम को दे दिया जाता है। इसके अलावा फ्लाइट में आने वाले कई लोग बीमारी का झूठा नाटक कर अपग्रेड करवाते हैं। महिला ने बताया कि वो समझ जाते हैं कि कौन नाटक कर रहा है लेकिन इसके बावजूद वो कुछ नहीं कहते।

- Advertisement -

मौत से लेकर प्रपोजल तक देखे
फ्लाइट अटेंडेंट ने बताया कि अपने 6 साल के करियर में उन्होंने ऑनबोर्ड कई चीजें देखी। इसमें उन्होंने सीट पर दम तोड़ते पैसेंजर्स को भी देखा। साथ ही एक कपल की इंगेजमेंट भी देखी। इस दौरान एक एक्सपीरियंस शेयर करते हुए महिला ने बताया कि कैसे एक 4 साल के बच्चे ने फ्लाइट में दम तोड़ दिया था। उसकी मां वहीं बैठी थी। सभी उसे बचाने का प्रयास कर रहे थे। लेकिन आखिरकार उसे बचाया नहीं जा सका। इस घटना को याद कर आज भी उसके रोंगटे खड़े हो जाते हैं।

मेकअप से लेकर डायट भी जरुरी
फ्लाइट अटेंडेंट ने बताया कि इस जॉब के लिए मेकअप करना जरुरी है। उनकी कंपनी यूनिफॉर्म दे रखा था। इसके साथ उन्हें मेकअप करना ही था। बाल करीने से बनाना जरुरी था। साथ ही खूबसूरती तो इस जॉब के लिए सबसे बड़ी प्रियोरिटी होती है। उन्हें हमेशा लिपस्टिक, फॉउंडेशन और आईलाइनर लगा कर रखना होता है। साथ ही नेलपॉलिश भी। एक अहम खुलासा करते फ्लाइट अटेंडेंट ने बताया कि हर फ्लाइट अटेंडेंट को जबरदस्ती डाइट पर रखा जाता है। वेट मेंटेन करना सबसे जरुरी होता है।

पायलट करते हैं बदतमीजी
अपने अनुभव शेयर करते हुए फ्लाइट अटेंडेंट ने बताया कि कोविड से पहले अक्सर फ्लाइट के बाद क्रू पार्टियों में जाते थे। वहां पायलट एयर होस्टेस से फ़्लर्ट कर उनका नंबर लेते थे। फिर अपनी पोजीशन का फायदा उठाकर उन्हें सेक्स के लिए भी फ़ोर्स करते थे। इस दौरान एयर होस्टेस ने बताया कि कुछ लड़कियां शार्टकट में कामयाबी के लिए ऐसा करने को तैयार भी हो जाती थी। इसके बाद फ्लाइट के दौरान भी आपत्तिजनक हरकतें की जाती थी। ये सारी बातें कोई किसी को नहीं बताता। सब सीक्रेट रहता है।

Most Popular

Notifications    OK No thanks