Home Knowledge अच्छी जॉब पाने के लिए अपने Resume में हाइलाइट्स करें ये पॉइंट्स,...

अच्छी जॉब पाने के लिए अपने Resume में हाइलाइट्स करें ये पॉइंट्स, इन बातों का रखें खास ध्यान

कई बार आपकी सीवी (Curriculum vitae) सही तरीके से नहीं बने होने के कारण आपको जॉब नहीं मिल पाती है भले ही आपके पास एक्सपीरियंश हो। सीवी वो पहला डॉक्यूमेंट है जिस कारण आपको जॉब के ऑफर दिए जाते हैं। अगर आपकी सीवी में चीजें सही तरीके से बनी हैं तो आपको जॉब के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। आइए जानते हैं कैसी होनी चाहिए आपकी इफैक्टिवी सीवी?

पीडीएफ (PDF) फाइल होनी चाहिए
एक्सपर्ट के अनुसार, ऑनलाइन एप्लीकेशन के दौर में कई तरीके बदले हैं। सही तरीके से रिज्यूम अगर आपकी नहीं पहुंचा तो आप पहले ही स्टेप में बाहर हो सकते हैं। इसलिए सीवी पीडीएफ फार्मेट में होना चाहिए। प्रोफेशनल्स टीम इन बातों पर गौर करती है।

1. सबसे पहले नोट्स बनाएं
एक अच्छे Resume को तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको कुछ नोट्स बनाने होंगे। ये नोट्स आपसे संबंधित खास जानकारियों के विषय में होंगे जो आप Resume में देना चाहते हैं। इसमें आपके तमाम फैक्ट्स (Facts), जरूरी डेट्स (Dates) और अन्य जानकारियां शामिल होंगी।

- Advertisement -

2. आपकी पर्सनल डिटेल्स
जब भी आप किसी जॉब के लिए अप्रोच करते हैं, तो कंपनी सबसे पहले आपके बारे में जानना चाहेगी। इसलिए अपने Resume की शुरुआत अपनी पर्सनल डिटेल्स से करें। इसमें आपकी कॉन्टेक्ट डिटेल्स जैसे मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आपका नाम और पता जरूर शामिल होना चाहिए।

3. क्या है करियर टारगेट
अपनी पर्सनल डिटेल्स के बाद आपको अपने Resume में ये बताना जरूरी होता है कि आपका टारगेट कैरियर क्या है। इसलिए आप Resume में यह लिख सकते हैं कि आप अपने कैरियर के लिए क्या टारगेट लेकर चल रहे हैं और आप कंपनी के लिए किस तरह काम कर सकते हैं।

4. आपकी क्वालीफिकेशन्स
कैरियर टारगेट के बाद आपको Resume में अपनी क़ुअलीफिकेशन्स (Qualifications) के बारे में जरूर बताना चाहिए कि आपने कौन-कौन सी परीक्षाएं पास की हैं और आपके पास कौन से सर्टिफिकेट, डिप्लोमा या डिग्रियां हैं।

5. एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटीज
अपनी पर्सनल और अकैडमिक डिटेल्स के बाद आपको अपने Resume में अपनी एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के बारे में जरूर लिखना चाहिए कि आप पढ़ाई के साथ और किन क्षेत्रों में एक्टिव रहे या रहते हैं। इससे कंपनी को आपकी क्षमता की गहराई का पता चलेगा।

6. जॉब से पहले क्या-क्या एक्सपीरियंस रहा
आपको अपने Resume में ये बात जरूर बतानी चाहिए कि इस जॉब से पहले आपने क्या-क्या वर्क एक्सपीरियंस (Work Experience) हासिल किया है। जैसे कि दूसरी कंपनियों में आपने किस-किस क्षेत्र में कितना काम किया है। इससे कंपनी को आपको जॉब देने के लिए ठोस कारणों की जानकारी मिलेगी।

7. कोई भी जानकारी गलत ना हो
किसी भी कंपनी में जॉब के लिए Resume दाखिल करने से पहले इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपके द्वारा Resume में दी गई कोई भी जानकारी गलत न हो। अगर भविष्य में आपके द्वारा दी गई कोई जानकारी गलत पाई जाती है तो इससे आपकी जॉब भी जा सकती है।

Most Popular

Notifications    OK No thanks