Home Knowledge IAS Interview Questions: आधिकारी ने पूछा क्या तुमने कभी किसी लड़की को...

IAS Interview Questions: आधिकारी ने पूछा क्या तुमने कभी किसी लड़की को “Kiss” किया है?

IAS Interview Questions: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सर्विसेज को देश के सबसे प्रतिष्ठित क्षेत्र में गिना जाता है। UPSC प्रीलिम्स एग्जाम का रिजल्ट आ चुका है। जनवरी में मुख्य परीक्षा होनी है। इसलिए कैंडिडेट तैयारी में जुटे हैं यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam 2021) पास करने के लिए कैंडिडेट को काफी जादा मेहनत करनी होती हैं संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सफल हुए उम्मीदवार का इंटरव्यू यानि पर्सनैलिटी टेस्ट कंडक्ट कराया जाता है। इसमें कैंडिडेट्स की बुद्धि कौशल और नेतृत्व क्षमता परखी जाती है।

इंटरव्यू के बाद ही कैंडिडेट्स (UPSC Civil Service) पास करके अफसर बन पाते हैं। हालांकि इंटरव्यू क्लियर करना इतना आसान होता नहीं। क्योंकि यहां कैंडिडेट्स से बेहद मुश्किल से सावाल पूछे जाते हैं। इन सवालों के जवाब आम लोगों के लिए सोच पाना भी बेहद मुश्किल होता हैं। हम आपको इस परीक्षा के लिए यूपी एससी कैंडिडेट्स (UPSC Candidates) की तैयारी घर बैठे और बेहतर बनाने के लिए हम कुछ सवाल और उनके जवाब साझा कर रहे ऐसे में आप इंटरव्यू के इन ट्रिकी सवाल (IAS Interview Questions) जवाब सोच सकते हैं-

सवाल1. गवर्नर की कार के नीचे बच्चे दबकर मर जाए तो किसके खिलाफ केस होगा ?

- Advertisement -

सवाल 2. सोते समय मुंह से लार क्यों निकलती हैं ?

सवास 3. किस देस की लड़की से शादी करने पर सरकारी नौकरी मिलती हैं?

सवाल4. जलेबी को इंग्लिश में क्या कहते हैं ?

सवाल 5. दुनिया में सबसे जादा गर्लफ्रंड्स किस आदमी की रही हैं?

सवाल 6. ट्रेन के सामने कोई आ जाए तो भी ट्रेन ड्राइवर गाड़ी क्यों नहीं रोकता ?

सवाल 7. इंसान को गुदगुदी क्यों होती है क्या ये किसी जानवर को भी हो सकती है?

सवाल 8. पुलिस को हिन्दी में क्या कहते हैं?

सवाल 9. अंग्रेजी नहीं आती तो प्रशासन कैसे चलाएँगे ?

सवाल 10. आधिकारी ने पूछा क्या तुमने कभी किसी लड़की को “Kiss” किया है?

उत्तर:-

जवाब. 1 आर्टिकल 361 के तहत राज्य प्रमुख, गवर्नर और राष्ट्रपति को छूट मिली हुई है । इस वजह से पद पर बैठा व्यक्ति जिम्मेदार नहीं होगा। टॉर्ट के तहत उनपर केस हो सकता है, लेकिन वह भी राज्य सरकार पर दर्ज होगा, पदस्थ व्यक्ति पर नहीं।

जवाब. 2 सोते समय कुछ लोगों के मुंह से लार निकलती है ये लार भोजन पचाने में मदद करती है। सोते समय कुछ लोग करवट से सो रहे होते हैं और आपके चेहरे की नसें रिलैक्स हो चुकी हैं।

जवाब. 3 आइसलैंड देश की लड़की से शादी करने पर सरकारी नौकरी मिलती हैं।करीब तीन लाख प्रति महीने वेतन के साथ नौकरी और वहां की सिटिजनशिप मुफ्त में दी जाती है। ऐसा वहां नियम है।

जवाब. 4 जलेबी के अंग्रेजी में कई नाम हैं जैसे- Funnel Cake, Rounded Sweet और syrup filled ring भी कहा जाता हैं।

जवाब.5 टाइटैनिक फिल्म के सुपरहैंडसम अभिनेता Leonardo Dicaprio बहुत बड़े सुपरस्टार हैं। उनकी फीमेल फैन फॉलोइंग दुनिया भर में बहुत ज्यादा रही है। लियोनॉर्डो सीक्रेट मॉडल्स के साथ रिलेशन के लिए भी जाने जात हैं। 2016 में उन्होंने एक शो में इस बात को स्वीकार किया था कि वो करीब 9,125 लोगों के साथ रिलेशन में रहे हैं। इसलिए सबसे ज्यादा पार्टनर या गर्लफ़्रेंड लियोनॉर्डो की रही हैं।

जवाब.6 सामान्य ट्रेन 100 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है। अगर कोई जानवर या इंसान ट्रेन के सामने आ जाये तो लोकोपायलेट को ब्रेक मारने का मौका ही नहीं मिलता है। इमरजेंसी ब्रेक मारने पर भी गाड़ी 800 से 900 मीटर दूर जाकर रुकेगी। इससे हादसा होने का डर रहता है। इसलिए पायलट ब्रेक नहीं मारता।

जवाब.7 इंसानों में गुदगुदी हार्मोंस और नर्व सिस्टम के कारण होती हैं। अमरीका की मेरीलैंड यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ेसर रॉबर्ट प्रोविन का कहना है कि गुदगुदी होने पर हंसी का आना विज्ञान में रिसर्च का एक बड़ा विषय रहा है। दो तरह की गुदगुदी होती है।
गुदगुदी का एक प्रकार है नाइस्मेसिस- इसमें बदन के कुछ ख़ास हिस्सों को धीरे-धीरे सहलाने पर आपको गुदगुदी होती है। जैसे पैर के निचले हिस्से को सहलाने पर या गर्दन पर उंगलियों फेरने से गुदगुदी महसूस महसूस होती है।
दूसरे प्रकार का नाम है गार्गालिसिस- इस गुदगुदी का एहसास स्तनधारी जीवों को ही होता है। इसमें खुलकर हंसी आती है, गुदगुदी का एहसास त्वचा में छुपी उन नसों को छूने से होता है जिन पर हम किसी भी चीज़ के लगने को महसूस करते हैं जबकि खिलखिलाकर हंसना एक सामाजिक बर्ताव है। 2009 में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक़ इंसान के हंसने की सलाहियत के तार हमारे दूसरे रिश्तेदारों यानी प्राइमेट्स के हंसने से जुड़े हैं।
जानवरों को भी होती है गुदगुदी ?
इस रिसर्च में बंदरों के कुनबे के बहुत से सदस्यों की अलग-अलग आवाज़ों को रिकॉर्ड किया गया। कुछ आवाज़ें सिर्फ़ एक शोर की तरह सुनाई दीं जबकि कुछ आवाज़ें इंसान के हंसने की आवाज़ से मेल खाती थीं। इनमें गोरिल्ला और बोनोबो बंदरों की आवाज़ें इंसानों के सबसे क़रीब पाई गईं। लेकिन इससे सिर्फ़ एक अच्छा-सा एहसास होता है। खुलकर हंसी नहीं आती, इस गुदगुदी का एहसास छिपकली जैसे रेंगने वाले जीवों को भी होता है।

जवाब. 8 पुलिस को हिंदी में राजकीय जन रक्षक कहते हैं।

जवाब. 9 दूसरा आधा सेब।

जवाब. 10 IAS इंटरव्यू में कई बार ऐसे सावाल पूछे जाते हैं जिसमें सामने बैठे कैंडिडेट के दिमाग का टेस्ट लिया जाता है, ऐसे में सोच समझ कर ही सवालों का जवाब देना चाहिए, तभी आप ऐसे दिमागी सवालों से बच पाएंगे

Most Popular

Notifications    OK No thanks