Home Knowledge IAS Interview questions: बहुत से लोग अपनी पढ़ाई में अच्छा करते हैं...

IAS Interview questions: बहुत से लोग अपनी पढ़ाई में अच्छा करते हैं लेकिन जीवन में नहीं। ऐसा क्यों होता है?

IAS Interview questions: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services Exam) के लिए आवेदन करने वाले सभी छात्र यही चाहते है की वह आईएएस बनें लेकिन सभी का सपना पूरा नही हो पाता है यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास होने के लिए छात्र को कई तरह के पड़ावों से गुजरना होता है। सिर्फ एग्जाम ही नही बल्की एग्जाम के बाद इंटरव्यू भी देना होता है।

यूपीएससी का इंटरव्यू भी काफी कठिन होता और कई बार कैंडिडेट्स इसमें फेल होकर हाथ में आई नौकरी गंवा देते हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए हम आपको इंटरव्यू में पूछे जाने वाले ट्रिकी सवाल के बारे में बता रहे हैं। जरुरी नहीं है कि यही सवाल इंटरव्यू में पूछे जाएंगे लेकिन इन सवालों को जरिये आप एग्जाम का पैटर्न अच्छे से समझ सकते है ।

सवाल :-

1. क्या ऐसी कोई जगह है जहां दिन और रात एक साथ होते देखे जा सके?

- Advertisement -

2. लोहा कैसे बनाया जाता है?

3. ऐसा कौन सा शब्द है जिसे हम देखते हैं लेकिन पढ़ते नहीं हैं।

4. क्या किसी इंसान के स्पर्म से किसी जानवर को प्रेग्नेंट करवाया जा सकता है?

5. चांद पर कितने तेज तुफान आ सकता है?

6. इंसान बिना दिल कितना दिन जिंदा रह सकता है?

7. कौन सी मुर्गी हरे रंग के अंडे देती है?

8. टाइटैनिक जैसा दूसरा जहाज क्यों नहीं बना

9. पूरी दुनिया क्रिकेट खेलता है लेकिन चिन नहीं ऐसा क्यों?

10. बहुत से लोग अपनी पढ़ाई में अच्छा करते हैं लेकिन जीवन में नहीं। ऐसा क्यों होता है?

 

जवाब:-

1. पृथ्वी के झुकाव के कारण आर्कटिक सर्कल के स्थानों में ऐसा संभव है। जैसे आलास्का, उत्तरी नार्वे और आइसलैंड में यहां दिन रात एक-साथ दिखाए देते हैं इसका वीडियो यूट्यूब पर मौजूद है।

2. लोग अयस्क से लोहा बनाया जाता है, और ये धरती से खनिज के रूप में निका जाता है। धरती के गर्भ में चौथा सबसे अधिक पाया जाने वाला खनिज है।

3. नहीं

4. जी नहीं, मानव और जानवर के गुणसूत्र बेहद अलग होते हैं ऐसे में इंसान इंसान के साथ ही बच्चे पैदा कर सकता है। अगर इसमें कोशिश भी की जाए तो बच्चा जानवर और इंसान का अजीब कॉम्बिनेशन होगा।

5. बारिश, तूफान या हिमपात होने के लिए हमें पानी और किसी प्रकार का वातावरण चाहिए होता है। लेकिन चंद्रमा का कोई वायुमंडल नहीं है यहां का कोई मौसम ही नहीं है। यहां कोई तूफान नहीं आता है।

6. बिना दिल के इंसान का जीवित रहना किसी चमत्कार से कम नहीं होगा। लेकिन अमेरिका में एक शख्स बिना दिल के एक-दो दिन नहीं बल्कि पूरे डेढ़ साल तक जिंदा रहा था। अमेरिका में मिशिगन राज्य के पिसिलैंट शहर में 25 वर्षीय एक व्यक्ति हृदय नहीं रहने के बाद भी लगभग डेढ़ साल तक जीवित रहा। सीएनएन’ की रिपोर्ट के अनुसार, शख्स का मई में हृदय प्रत्यारोपण किया गया। इससे पहले 555 दिनों तक (लगभग डेढ़ साल) वह हृदय के बगैर जीवित रहा।

7. नेडी मुर्गी

8. टाइटैनिक जैसा दूसरा जहाज बनाने की कोशिश की गई थी लेकिन मरने वाले लोगों के परिवारों ने इसका जमकर विरोध किया, कहा गया कि ये मृतकों का अपमान होगा। हालांकि मॉडर्न टाइम में पानी और समंदर के बीच तैरते आलीशान होटल बनाए जाते हैं।

9. चीन भी एशिया में है लेकिन क्या आपके मन में कभी ये सवाल आया है कि चीन क्रिकेट क्यों नहीं खेलता है ? दरअसल इसकी कई वजह हैं, अंग्रेजों द्वारा चीन का उपनिवेश कभी नहीं किया गया था। सभी प्रमुख क्रिकेट खेलने वाले देशों के पास लंबे ब्रिटिश उपनिवेश का इतिहास है। चीन में दर्जनों सस्ता और अधिक सुलभ खेल उपलब्ध हैं। बास्केट बॉल और फुटबॉल के अलावा, जो लोकप्रिय हैं, चीनी खिलाड़ियों को बैडमिंटन, टेबल टेनिस इत्यादि जैसे खेलों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है।चीन हमेशा ओलंपिक्स को समर्थन करता है और उसी के लिए मेहनत करता है। इसलिए चीन हमेशा ओलंपिक्स में ज्यादा मैडल पाते है। आपको पता होगा कि क्रिकेट ओलंपिक्स का हिस्सा नहीं है और शायद होगा भी नहीं, ये एक बड़ी वजह है कि चीन क्रिकेट को उतना बढ़ावा नहीं देता है।

10. महोदय, पढ़ाई में अच्छा करने से जीवन में अच्छा करना आसान हो जाता है, लेकिन इसके लिए जीवन में सीख को लागू करना होगा। बहुत से लोग ऐसा करने में असफल होते हैं। साथ ही, कक्षा की चार दीवारों के बाहर वास्तविक शिक्षण होता है। जीवन सबसे अच्छा शिक्षक है, जो जीवन के कठिन सबक सीखने में विफल रहता है। उदाहरण के लिए – सर, मैंने जीएस पेपर 4 में नैतिकता, अखंडता और योग्यता के बारे में बहुत सैद्धांतिक रूप से अध्ययन किया है। मैं समझता हूं कि सभी परिस्थितियों में मेरी अखंडता को बनाए रखने के लिए क्या किया जाना चाहिए।

लेकिन अगर मैं उन सिद्धांतों को अपने वास्तविक जीवन में लागू नहीं करता हूं, तो सिविल सेवा परीक्षा में अच्छा करने के बावजूद मैं एक अच्छा सिविल सेवक नहीं बन सकता। इसके अलावा, सर एक किताबी कीड़ा है जो जीवन में सफलता की कोई गारंटी नहीं है। सभी स्रोतों से सीखने के लिए खुला होना चाहिए, रचनात्मक और अभिनव होना चाहिए, विचारशील होना चाहिए और जीवन में कुछ महान करने के लिए जोखिम लेने के लिए तैयार होना चाहिए। किताबों से परे जीवन बहुत कुछ है।

Most Popular

Notifications    OK No thanks