Home Knowledge अगर Work from Home से हो रही है किसी प्रकार की समस्याएं?...

अगर Work from Home से हो रही है किसी प्रकार की समस्याएं? इन Tips को फॉलो कर पा सकते हैं राहत

भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर बेलगाम होता जा रहा है। बीते 24 घंटे में देशभर में 2,73,810 नए मामले सामने आए हैं जबकि 1619 लोगों ने अपनी जान भी गंवाई है। कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से देश के हालात तेजी से बिगड़ते जा रहे हैं। रोजाना करीब ढाई लाख नए मामले आने से देश के अलग-अलग राज्यों में बेड, ऑक्सीजन, जरूरी दवाइयों और प्लाज्मा की भी किल्लत हो रही है। देश में तेजी से फैल रहे कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए सरकार कई तरह के सख्त कदम उठा रही है। देश की ज्यादातर कंपनियों ने भी कोरोना को फैलने से रोकने के लिए अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम (घर से काम करना) की सुविधा दे रही है।

घर से काम करने में आ रही हैं दिक्कतें
वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) की वजह से जहां एक ओर कंपनी और कर्मचारी दोनों को ही काफी सहूलियत मिल रही है वहीं दूसरी ओर ऐसे कर्मचारियों की भी कोई कमी नहीं है जिन्हें घर से काम करने में काफी दिक्कतें आ रही हैं। घर से काम करने वाले लोगों को मानसिक और शारीरिक दोनों तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

दरअसल, ज्यादातर लोगों के घर में ऑफिस जैसी सुविधाएं नहीं हैं। उन्हें अपने घरों में उपलब्ध संसाधनों की मदद से ही काम करना पड़ रहा है। घर में ऑफिस जैसे डेस्क और कुर्सियां नहीं होतीं, जिनकी वजह से लंबे समय तक बेड या साधारण कुर्सी पर काम करने की वजह से शारीरिक समस्याएं आ रही हैं। इसके अलावा घर में काम करने की वजह से कई लोग आलस के भी शिकार हो रहे हैं। इन सभी के अलावा सबसे बड़ी परेशानी ये है कि लोगों को घर में काम करने के लिए ऑफिस जैसा माहौल नहीं मिल रहा है। वर्क फ्रॉम होम करने में आ रही इन्हीं दिक्कतों पर काबू पाने के लिए हम यहां आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप काफी राहत पा सकते हैं।

- Advertisement -

काम के साथ हेल्दी डाइट लेना न भूलें
कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम की शुरुआत से लोग अपने खानपान को लेकर काफी लापरवाह हो गए हैं।  वर्क फ्रॉम होम करने वाले लोग घर का खाना खाने के बजाए बाहर से खाना ऑर्डर कर रहे हैं। लंबे समय तक बाहर का खाना खाने की वजह से स्वास्थ्य से जुड़ी कई तरह की दिक्कतें आ रही हैं। इसलिए ध्यान रखें कि घर में काम करने के साथ-साथ हेल्दी खाना बहुत जरूरी है। कोशिश करें कि बाहर का खाना बंद कर घर में बना खाना ही खाएं। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका खाना पौष्टिक हो, जिससे आपके शरीर को ताकत मिले। घर में बना खाना आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। घर का खाना खाने से आप न सिर्फ स्वस्थ रहेंगे बल्कि अपना काम भी अच्छे से कर सकेंगे।

नियमित रूप से करें एक्सरसाइज
वर्क फ्रॉम होम से जुड़ी समस्याओं में आलस का अपना अलग स्थान बन गया है। वर्क फ्रॉम होम करने वाले ज्यादातर लोगों में देखा जा रहा है कि वे समय पर न खाना खाते हैं और न ही बाकी काम करते हैं। इसके अलावा लोग न तो समय पर नहा-धो रहे हैं और न ही एक्सरसाइज कर रहे हैं। जबकि घर में काम के दौरान नियमित रूप से एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है।

एक्सरसाइज करने से हमारा शरीर न सिर्फ स्वस्थ रहता है बल्कि हमारा दिमाग भी तरोताजा रहता है। इस बात का भी खास ध्यान रखें कि लंबे समय तक कुर्सी या बेड पर बैठे न रहें। कोशिश करें कि दो-दो घंटे के अंतराल में छोटा ब्रेक लेकर स्ट्रेचिंग वगैरह करते रहें। इससे आपके शरीर में ऐंठन जैसी शिकायतें नहीं आएंगी और मूड भी फ्रेश रहेगा।

परिवार के साथ बातचीत भी जरूरी
घर से काम करने के दौरान परिवार के साथ बातचीत बहुत जरूरी है। इसके अलावा आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से भी फोन या सोशल मीडिया पर बातचीत कर सकते हैं। काम खत्म करने के बाद आप अपने परिजनों के साथ लूडो, कैरम, वीडियो गेम्स या इंडोर गेम्स भी खेल सकते हैं।  ऐसा करने से आप बिल्कुल फ्रेश महसूस करेंगे।

अच्छी नींद और आराम का रखें पूरा ख्याल
जब आप घर से काम कर रहे हैं तो आपको अपनी दिनचर्या का अच्छे से ख्याल रखना बहुत जरूरी है। काम खत्म होने के बाद समय पर खाना खाकर पर्याप्त नींद लें और आराम जरूर करें। इससे आपका शरीर थकान से बचेगा और आप अपना काम भी अच्छे से कर सकेंगे।

 

Most Popular

Notifications    OK No thanks