Home Knowledge World Bicycle Day 2021: आज विश्व साइकिल दिवस है, जानिए यह क्यों...

World Bicycle Day 2021: आज विश्व साइकिल दिवस है, जानिए यह क्यों मनाया जाता है? और कब हुई थी इसकी शुरुआत?

World Bicycle Day 2021: पूरी दुनियां में आज यानी 03 जून को विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day) मनाया जा रहा है। 03 जून 2018 को आधिकारिक रूप से पहला विश्व साइकिल दिवस मनाया गया था। रोजाना की दिनचर्या में साइकिल के इस्तेमाल को बढ़ावा देने और इसको लोकप्रिय बनाने के लिए विश्वभर में बाइसिकल डे मनाया जाता है।

गौरतलब है की इस दिन की घोषणा 2018 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा अधिकारिक तौर पर की गई है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 जून को वर्ल्ड बाइसिकल डे (World Bicycle Day) मनाने की घोषणा की है। इस साल दुनिया में चौथा विश्व बाइसिकल दिवस मनाया जा रहा है, लेकिन कोविड-19 के सोशल डिस्टेंसिंग नियमों की वजह से लोग अपने-अपने देशों में साइकिलिंग कार्यक्रम आयोजित नहीं कर पाएंगे।

इस दिन को मनाने का उद्देश्य –

- Advertisement -

इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को ये समझाना है कि साइकिल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए कितना बेहतर है। इसके साथ-साथ ये इको फ्रेंडली है। साइकिल से पर्यावरण प्रदूषित नहीं होता है। ये आपके देश की अर्थव्यवस्था के लिए भी सही है। साइकिल का उपयोग बढ़ाने का मतल ग्रीनहाउस गैस का कम उत्सर्जन- साइकिलिंग कार्बन डाइऑक्सीइड उत्सर्जन कमी में योगदान करती है क्योंकि उसमें स्वाभाविक जीरो उत्सर्जन मान होता है।

World Bicycle Day का इतिहास –

आधिकारिक तौर पर तो सबसे पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ल्ड बाइसिकल डे 3 जून, 2018 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा मनाया गया था। इसके उद्घाटन समारोह में यूएन अधिकारी, राजनयिकों, एथलीटों, साइकिलिंग समुदाय के कई बड़ी हस्तियों ने हिस्सा लिया था। यह दिवस लेसजेक सिबिल्स्की के कैंपेन व तुर्कमेनिस्तान और 56 अन्य देशों के समर्थन का परिणाम है। साल 2021 में चौथा विश्व साइकिल दिवस मनाया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र ने साइकिल के उपयोग पर जोर दिया है। उनका कहना है कि साइकिल चलाने की के कई फायदे हैं, ये बाकी साधनों के मुकाबले सस्ती है, विश्वसनीय है, ये स्वच्छ और पर्यावरण के लिए अनुकूल परिवहन है।

​इस वर्ष की थीम क्या है?

इस बार World Bicycle Day 2021 की थीम “यूनीकनेस, वर्सेटैलिटी, लॉन्गिविटी ऑफ द बाइसिकल एंड सिंपल, सस्टेनेबल, एफोर्डेबल मीन्स ऑफ ट्रांसपोर्टेशन” (the uniqueness, longevity, and versatility of the bicycle, which has been in use for two centuries) रखी गई है जो कि पूरी तरह से लोगों को साइकिल चलाने के प्रेरित कर रही है। साथ ही यह बता रहा है कि साइकिल चलाना कितना किफायती भी है।

साइकिल उपयोग में लेने के फायदे –

कोरोना वायरस महामारी के बीच बताना जरूरी है कि साइकलिंग ने एक बार फिर परिवहन के बेहतर माध्यम में अपनी उपयोगिता साबित की है। साइकिल पर्यावरण के अनुकूल, सबसे सस्ता और हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहतर परिवहन का माध्यम साइकिल है। ये परिवहन के लिए टिकाऊ, स्वच्छ, भरोसमंद, किफायती, सुगम, सरल और इस्तेमाल में आसान है। उसके अलावा, टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए भी फिट और स्वस्थ रहने का एक बेहतर तरीका है। विशेषज्ञों के मुताबिक, साइकलिंग से सभी उम्र के लोगों को सेहत का शानदार फायदा पहुंचता है। साइकिलिंग के वक्त ट्रैफिक जाम की झंझटों से भी निजात मिलती है।

साइकिलिंग स्वस्थ जीवन की ओर ले जाती है- साइकिलिंग से कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस, मांसपेशी की ताकत और लचीलापन में वृद्धि होती है। ये जोड़ की गतिशीलता को सुधारती है और तनाव के लेवल को कम करने में मदद करती है।

Most Popular

Notifications    OK No thanks