Home News AICTE: छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब 12वीं में मेथ्स और फिजिक्स...

AICTE: छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब 12वीं में मेथ्स और फिजिक्स नहीं होने के बावजूद कर पाएंगे टॉप कॉलेजों से इंजीनियरिंग

AICTE: 12वीं पास करने के बाद इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने को इच्छुक छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है। दरअसल ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। एआईसीटीई के अनुसार अब बीई या बीटेक कोर्स करने के लिए 12वीं क्लास तक मैथ्स और फिजिक्स लेना अनिवार्य नहीं है।

एआईसीटीई द्वारा जारी किए गए आदेश के मुताबिक अगर किसी छात्र का 12वीं कक्षा में मेथ्य या फिर फिजिक्स सबजेक्ट नहीं है तो वो भी अब इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकता है। आयोग द्वारा शुरू की गई ये व्यवस्था सत्र 2021-22 से शुरू होगी। अभी की व्यवस्था के मुताबिक इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी के अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए बारहवीं परीक्षा के लेवल तक मैथ्स और फिजिक्स विषय होना अनिवार्य है।

एआईसीटीई ने इस नई व्यवस्था का ऐलान अपनी हैंडबुक 2020-21 में किया है। इस हैंडबुक के मुताबिक छात्र अब 12वीं में नीचे दिए गए सब्जेक्ट में भी पास होकर इंजीनियरिंग के कोर्सेस में एडमिशन ले सकते है और बीई और बीटेक कोर्स कर सकते है। एआईसीटीई के मुताबिक छात्र का फिजिक्स, मैथ्स, केमिस्ट्री, कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स, आईटी, बायोलॉजी, इंफोर्मेटिक प्रैक्टिस, बायोटेक्नोलॉजी, टेक्निकल वोकेशनल सब्जेक्ट, एग्रीकल्चर, इंजीनियरिंग ग्राफिक्स, बिजनेस स्टडीज में से कोई तीन विष्य पास करना जरूरी है।

- Advertisement -

एआईसीटीई द्वारा जारी इस निर्णय का फायदा उन छात्रों को होगा जिनका 12वीं में मेथ्य या फिर केमेस्ट्री नही है और फिर भी वह इंजीनियरिंग का कोर्स करना चाहते है। उम्मीदवार को इन विषयों में 45 फीसदी मार्क्स, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 40 फीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा।

Most Popular

Notifications    OK No thanks