Home Exams AP Board Exams 2021: कोरोना के बीच इस राज्य में आयोजित होंगी...

AP Board Exams 2021: कोरोना के बीच इस राज्य में आयोजित होंगी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

AP Board Exams 2021: आंध्र प्रदेश के शिक्षा मंत्री आदिमुलपु सुरेश ने कहा कि राज्य सरकार छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित करने की कोशिश कर रही है। और कहा कि परीक्षा रद्द करना तो ही अंतिम विकल्प है। यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि परीक्षा रद्द करने का फैसला लेना आसान होता लेकिन छात्रों का भविष्य सरकार की प्राथमिकता है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि केवल छात्रों के हित में है कि राज्य सरकार परीक्षा आयोजित करने का प्रयास कर रही है। परीक्षा रद्द करना एक मिनट की बात है लेकिन छात्रों का भविष्य हमारी प्राथमिकता है। टीडीपी अनावश्यक रूप से परीक्षा के मामले का राजनीतिकरण कर रही है और छात्रों और अभिभावकों के मन में डर पैदा कर रही है। लेकिन कई छात्र और अभिभावक परीक्षा के लिए तैयार हैं। मंत्री ने कहा कि परीक्षा आयोजित करने में लगभग 40 दिन लगते हैं।

सुरेश ने कहा कि जेईई और नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं को आयोजित करने पर भी ध्यान दिया जाएगा, एक बार जब कोविड ​​​​संक्रमण की गंभीरता कम हो जाती है और अनुकूल माहौल बना रहता है, तब ही परीक्षा शेड्यूल की घोषणा की जाएगी। उन्होंने कहा कि संभवत: परीक्षा जुलाई में आयोजित की जा सकती है।

- Advertisement -

पीएम नरेंद्र मोदी और भारत के विभिन्न राज्यों के शिक्षा मंत्रियों और शिक्षा सचिवों के बीच एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद 1 जून को कक्षा 12 की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई थी। COVID-19 महामारी के बीच छात्रों की सुरक्षा की रक्षा के लिए निर्णय लिया गया था। सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने के संबंध में पीएम मोदी के फैसले के बाद, कई राज्यों ने 2021 के लिए राज्य बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी। इनमें गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, गोवा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना, झारखंड और पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

 

Most Popular

Notifications    OK No thanks