Home News CM Yogi Adityanath: योगी सरकार का मुफ्त कोचिंग सेंटर स्थापित करने का...

CM Yogi Adityanath: योगी सरकार का मुफ्त कोचिंग सेंटर स्थापित करने का बड़ा फैसल, छात्रों को मिली बड़ी राहत

CM Yogi Adityanath: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने NEET, JEE (Mains and Advanced), CDS, NDA, UPSC Civil Services और अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए ‘अभ्युदय’ (Abhyudaya) कोचिंग सेंटर स्थापित करने का निर्णय लिया है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने वाले युवाओं के लिए उत्तर प्रदेश सरकार कोचिंग केंद्रों की स्थापना करेगी, जो 16 फरवरी से राज्य में इच्छुक छात्रों को मुफ्त कक्षाएं देंगे।

प्रवक्ता ने शनिवार को कहा कि मुफ्त कोचिंग की सुविधा गरीब और वंचित छात्रों को बहुत सहायता प्रदान करेगी जिनके मार्गदर्शन का राज्य सरकार द्वारा ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि कोचिंग संस्थान 16 फरवरी से बसंत पंचमी से काम करना शुरू कर देंगे और 10 फरवरी से कक्षाओं के लिए पंजीकरण शुरू हो जाएगा।

- Advertisement -

शिक्षा का महत्व समझने वाली सरकार ने कोचिंग सेंटर खोलने का ये फैसला ले कर जरूरतमंद छात्रों के जिवन में ऐसा असर डाला है जैसे की अंधेरे में रोशनी करना। भारत में ऐसे कितने सारे बच्चें हैं जो NEET, JEE (Mains and Advanced), CDS, NDA, UPSC की तैयारी करने की इच्छा रखते हैं। उन छात्रों के लिए योगी सरकार का ये फैसला बहुत बड़ा है।

‘Abhyudaya’ कोचिंग सेंटर के बारे में और जानकारी दें तो :-
पहले चरण में ‘अभ्युदय’ कोचिंग सेंटर संभाग स्तर पर स्थापित किए जाएंगे और अगले चरण में जिला स्तर पर इसका पालन किया जाएगा। कोचिंग में उम्मीदवारों के लिए वरिष्ठ आईएएस, आईपीएस और पीसीएस अधिकारियों द्वारा प्रत्यक्ष परामर्श का प्रावधान भी शामिल होगा। एनडीए और सीडीएस जैसी परीक्षाओं के मामले में, यूपी में सैनिक स्कूलों के प्रिंसिपलों द्वारा गहन प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इसके साथ ही NEET और JEE परीक्षा के लिए अलग-अलग कक्षाएं होंगी। विभिन्न परीक्षाओं के पूरे पाठ्यक्रम को कवर करने वाले सभी व्याख्यान और संपूर्ण अध्ययन सामग्री भी ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी। उम्मीदवारों के लिए सबसे अच्छा क्षेत्र चुनने में मदद करने के लिए सत्र को हल करने में संदेह होगा और यह अतिथि व्याख्याताओं के रूप में विशेषज्ञों के साथ चर्चा के साथ होगा।

प्रवक्ता ने कहा कि अतिथि व्याख्याताओं को परीक्षा में कुरकुरा जवाब लिखने के लिए त्वरित तैयारी और तकनीकों के साथ मदद मिलेगी।

Most Popular

Notifications    OK No thanks