Home News COVID Effect: कोरोना के कारण राजस्थान, पंजाब समेत इन राज्यों में स्कूल...

COVID Effect: कोरोना के कारण राजस्थान, पंजाब समेत इन राज्यों में स्कूल कॉलेज बंद, स्कूल परीक्षाएं स्थगित

Lockdown Returns : देश में कोरोना का खतरा वापस से बढ़ता जा रहा है। 15 से 21 मार्च के बीच एक हफ्ते में रेकॉर्ड कुल 2.6 लाख नए कोरोना केस सामने आए। देश के कई राज्यों में कोरोना तेजी से लौट के आ रहा है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते एक बार फिर कुछ राज्यों में लाॅकडाउन लगाया जा रहा है। महाराष्ट्र में कोरोना की वजह से आज ही दो जिलों में सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है।

COVID-19 मामलों की संख्या में वृद्धि के बीच, कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UT) ने स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है। कुछ ने इस वर्ष भी अपनी कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में बैठने वालों को छोड़कर, बिना परीक्षा दिए छात्रों की अगली कक्षा में प्रमोट करने की घोषणा की है।

पिछले साल मार्च में, सभी राज्यों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित राष्ट्रव्यापी COVID-19 लॉकडाउन के बाद फिजिकल क्लासेस को बंद कर दिया था। 2020 के अंत और जनवरी और फरवरी, 2021 में, उनमें से अधिकांश ने कम से कम कुछ स्तरों के लिए कक्षाएं फिर से शुरू की थीं।हालांकि कोरोना के बढ़ते मामलो के चलते कई राज्यों ने एक बार फिर से स्कूलों को बंद कर दिया है।

- Advertisement -

पंजाब

सबसे खराब COVID- हिट राज्यों में से एक, पंजाब ने 31 मार्च तक शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का फैसला किया है। सरकार ने 13 मार्च को स्कूलों को बंद करने की घोषणा की थी। बाद में, सरकार ने कहा कि मेडिकल कॉलेजों को छोड़कर सभी शैक्षणिक संस्थान मार्च तक बंद रहेंगे। इसके अलावा पंजाब में बोर्ड परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गयी हैं।

छत्तीसगढ

छत्तीसगढ़ ने कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते 21 मार्च को स्कूलों को बंद करने की घोषणा की। भूपेश बघेल सरकार ने रविवार को कहा कि कक्षा 10 और 12 में पढ़ने वालों को छोड़कर सभी कक्षाओं के छात्रों को बिना परीक्षाओं के पदोन्नत किया जाएगा।

सरकारी आदेश में कहा गया, “अगले आदेश तक सभी स्कूल बंद रहेंगे और कक्षा 10 वीं और 12 वीं को छोड़कर सभी छात्रों को अगली परीक्षा में सामान्य पदोन्नति दी जाएगी।”

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में COVID-19 संक्रमण की दूसरी लहर चल रही है। बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए राज्य सरकार द्वारा राज्य में कई प्रतिबंध लगाए गए हैं। महाराष्ट्र के पालघर के जिला प्रशासन ने गुरुवार से सभी स्कूलों और कॉलेजों के अगले आदेश तक बंद कर दिया है।

तमिलनाडु

तमिलनाडु सरकार ने अगले आदेश तक 22 मार्च से कक्षा 9, 10 और 11 के लिए स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है। हालांकि, कक्षा 12 के छात्रों के लिए स्कूल खुले रहेंगे क्योंकि उन्हें बोर्ड परीक्षा देनी होगी।

बंद को अधिसूचित करते हुए, राज्य सरकार ने कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य और निवारक चिकित्सा निदेशक ने सिफारिश की है कि स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से 9, 10 और 11 के लिए कक्षाएं जारी रखना उचित नहीं होगा क्योंकि COVID-19 मामलों में वृद्धि हुई है ।

कर्नाटक

कर्नाटक सरकार ने पहले कहा था कि वह 15 जुलाई से स्कूलों के लिए अगले शैक्षणिक वर्ष शुरू करने की योजना बना रही है, और यह COVID-19 की स्थिति के अधीन होगा। प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने कहा, “हम 15 जुलाई से स्कूलों के लिए अगले शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत करने की योजना बना रहे हैं।

गुजरात

गुजरात सरकार ने आठ नगर निगम क्षेत्रों में स्थित स्कूलों के लिए 10 अप्रैल तक ऑफ़लाइन कक्षाएं रद्द कर दी हैं।सरकार ने अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, जामनगर, जूनागढ़, भावनगर और गांधीनगर में स्कूल बंद कर दिए हैं।

तेलंगाना

तेलंगाना के अधिकारी बढ़ते COVID-19 मामलों के मद्देनजर राज्य भर में दूसरी बार स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है। अधिकारियों ने तेलंगाना में पिछले कुछ दिनों में COVID-19 के लिए 140 से अधिक छात्रों और शिक्षकों की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद यह कदम उठाया है।

उत्तर

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में हुई हाई लेवल मीटिंग के बाद, 24 से 31 मार्च 8वीं क्लास तक के स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है। जबकि अन्य शिक्षण संस्थानों को 25 मार्च से बंद किया जाएगा, जहां परीक्षा न चल रही हो।

राजस्थान

राजस्थान सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच जयपुर सहित प्रमुख 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया गया है। इन शहरों में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। राज्य सरकार के मुताबिक, प्राइमरी स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे। कॉलेजों में 50 फीसदी से ज्यादा छात्र नहीं आ सकेंगे। इसके लिए पैरेंट्स की लिखित सहमति अनिवार्य होगी, जिसके बाद ही बच्चे शिक्षण संस्थानों में आ सकेंगे।

 

Most Popular

Notifications    OK No thanks