Home News Rajasthan School Shut: राजस्थान में सभी स्कूल 3 मई तक बंद करने...

Rajasthan School Shut: राजस्थान में सभी स्कूल 3 मई तक बंद करने का आदेश, शिक्षक करेंगे ‘वर्क फ्रॉम होम’

Rajasthan School Shut: हाल ही में COVID-19 मामलों में स्पाइक के बीच, राजस्थान सरकार ने सभी स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थान 19 अप्रैल तक बंद करने का निर्णय लिया है। राजस्थान में कोरोना महामारी पर नियंत्रण के लिए शुरू हुए ‘अनुशासन पखवाड़ा’ के दौरा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड स्कूलों को बंद रखेगा। इस दौरान शिक्षक और कर्मचारी घर से काम करेंगे।

राजस्थान में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सभी शिक्षण संस्थानों को तीन मई तक के लिए बंद कर दिया है। इस दौरान शिक्षकों को वर्क फ्रॉम होम करना होगा। राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बोर्ड का एक नोटिस ट्वीट करके ये जानकारी साझा की है। नोटिस के अनुसार, कोरोना महामारी रोकने के लिए राज्य सरकार की ओर से 19 अप्रैल से तीन मई तक जन अनुशासन पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस दौरान सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।

- Advertisement -

शिक्षण संस्थान बंद रहने तक शिक्षक और कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम करेंगे। इस दौरान स्टाफ अपने मोबाइल फोन ऑन रखेंगे और प्राप्त निर्देशों का पालन करेंगे। इसके अलावा जिन शिक्षकों और कर्मचारियों की कोविड-19 ड्यूटी लगी है वह अपनी ड्यूटी करेंगे। कहा गया है कि जिन शिक्षकों/कर्मचारियों की विशेष/आवश्यक ड्यूटी नहीं लगी है वे अपने घर से ही परीक्षा परिणाम का निर्माण, ई-कक्षा, विभाग द्वारा विद्यार्थियों के लिए चलाया गया स्माइल, स्माइल-2 आदि कार्यक्रमों से अध्ययन हेतु उनसे संपर्क में रहेंगे।

नोटिस में कहा गया है कि मंडल, जिला और ब्लॉक स्तरीय शिक्षा विभाग के कार्यालय प्रमुख अपने जिले, उपखंड और ब्लॉक के प्रशासनिक कार्यालयों के साथ समन्वय करके कोविड-19 के संबंध में दिए गए दायित्वों का निर्वहन करेंगे। इसके अलावा शिक्षा विभाग के सभी सदस्यों से कोविड रोकथाम के लिए उपयुक्त व्यवहार के पालन की अपेक्षा की जाती है।

बता दें कि देश में अधिकांश राज्यों ने कोरोना संक्रमण बढ़ने की वजह से स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए हैं। सभी बोर्ड की परीक्षाएं रद्द की जा चुकी हैं। मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, गुजरात, हरियाणा, पुदुचेरी सहित कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने शैक्षणिक संस्थानों और स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। पिछले साल मार्च में, सभी राज्यों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित राष्ट्रव्यापी COVID-19 लॉकडाउन के बाद, शारीरिक कक्षाओं और शिक्षण संस्थानों को रद्द कर दिया था।

Most Popular

Notifications    OK No thanks