Home News RPSC College Lecturer Recruitment 2020: आरपीएससी ने कॉलेज लेक्चरर परीक्षा की स्थगित,...

RPSC College Lecturer Recruitment 2020: आरपीएससी ने कॉलेज लेक्चरर परीक्षा की स्थगित, जल्द होगी नई तिथि की घोषणा

RPSC College Lecturer Recruitment 2021: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने कॉलेज लेक्चरर भर्ती परीक्षा को स्थगित कर दिया है। आयोग ने यह फैसला राज्य सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर (EWS) वर्ग को दी गयी छूट के उपरान्त लिया गया है। परीक्षा के स्थगन का नोटिफिकेशन आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जारी कर दिया है।

बता दें कि पिछले दिनों गहलोत सरकार ने आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को आरक्षण का फायदा देते हुए सभी भर्तियों में आयु एवं आवेदन फॉर्म की फीस में छूट देने का फैसला लिया था। इसके बाद एक उच्चस्तरीय मीटिंग में एक नई कमेटी का गठन किया गया था।

कार्मिक विभाग के प्रमुख सचिव हेमंत गेरा की अध्यक्षता में बनी कमेटी को सभी नई भर्तियों में और पिछली भर्तियों में किस प्रकार से लाभ दिया जा सकता है, इन सभी अनुशंसाओं पर तीन दिन के अंदर रिपोर्ट सौंपना था। इस कमेटी ने शुक्रवार को अपनी अंतरिम रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है। अब शनिवार शाम तक राज्य सरकार सभी भर्तियों का कलेंडर बदल सकती है।

- Advertisement -

आयोग द्वारा जारी स्थगन का नोटिस यहां देखें-

इसके अलावा कॉलेज लेक्चरर भर्ती परीक्षा की तिथि बढ़ाने की मांग को लेकर राजस्थान में छात्र कई दिन से अभियान भी छेड़ रखा है। छात्रों का कहना है कि आरपीएससी ने वर्ष 2013 के बाद से ही स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट (SET) का आयोजन नहीं करवाया है। इस मांग को लेकर छात्र उच्च शिक्षा मंत्री से भी छात्र मिल चुके हैं।

गौरतलब है की आरपीएससी द्वारा जारी नोटिफिकेशन में नेट, सेट और स्लेट को शैक्षणिक योग्यता में शामिल किया गया है। इसी कारण राज्य के बेरोजगारों में सेट परीक्षा के आयोजन नहीं होने पर भारी आक्रोश है। इसलिए अभ्यर्थीयों कि मांग है कि, जब कॉलेज लेक्चर एग्जाम में सेट को शामिल किया गया है तो सेट परीक्षा का आयोजन क्यों नहीं करवाया जा रहा? इस परीक्षा को लेकर छात्र कोर्ट की शरण में भी चले गए हैं, इसकी सुनवाई कोर्ट में चल रही है। राजस्थान हाईकोर्ट की खंडपीठ ने आरपीएससी को नोटिस जारी कर जवाब भी मांगा है। कोर्ट ने आरपीएससी से सवाल करके पूछा है कि बिना सेट परीक्षा के कॉलेज व्याख्याता की भर्ती क्यों करवायी जा रही है? खंडपीठ ने यह अंतरिम निर्देश प्रेमसिंह राठौर की अपील पर दिया है।

 

Most Popular

Notifications    OK No thanks