Home News संघ लोक सेवा आयोग ने रिजर्व लिस्ट पर चल रही भ्रामक सूचनाओं...

संघ लोक सेवा आयोग ने रिजर्व लिस्ट पर चल रही भ्रामक सूचनाओं को लेकर नोटिस जारी किया

UPSC CSE 2019 : संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा (CSE) 2019 की रिजर्वेशन लिस्ट बनाने को लेकर सोशल मीडिया पर चल रही भ्रामक सूचनाओं को लेकर अहम नोटिस जारी किया है। आयोग ने अपने नोटिस में कहा कि सिविल सेवा परीक्षा 2019 में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों के मन में जो संदेह पैदा हो रहा है उसे दूर करने के लिए आयोग की ओर आधिकारिक बयान जारी किया जा रहा है।

आयोग ने नोटिस जारी करते हुए कहा है कि ‘सिविल सेवा परीक्षा 2019 में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों के मन में किसी भी तरह का संदेह पैदा ना हो इसके लिए आयोग की ओर आधिकारिक बयान जारी किया जा रहा है। इसके लिए यह देखना काफी जरूरी है कि आयोग सख्ती के साथ परीक्षा के उन नियमों का पालन कर रहा है जो भारत सरकार ने सिविल सेवा परीक्षा को लेकर गैजेट नोटिफिकेशन के जरिए नियम बनाए थे।’

इसके अलावा सिविल सेवा परीक्षा के लिए आयोग विभिन्न सेवाओं के लिए विभिन्न वर्गों से आने वाले अभ्यर्थियों की नियुक्ति की अनुशंसा करता है। मेन रिजल्ट जारी होने के बाद अनारक्षित श्रेणी में से शेड्यूल कास्ट , शेड्यूल ट्राइब और बैकवर्ड क्लासे व ईडब्ल्यूएस को घटाता है। इस प्रक्रिया के दौरान उन्ही छात्रों का चयन किया जाता है जो मेरिट लिस्ट में सबसे ऊपर आते है। इसके लिए किसी भी तरह की कोई राहत या अतिरिक्त लाभ नहीं दिया जाता।

- Advertisement -

मुख्य रिजल्ट के बाद चयनित किए गए अभ्यर्थियों की लिस्ट भी सरकार के गैजेट नोटिफिकेशन 2019 के अनुसार किया जाता है। इसी तरह की प्रक्रिया से गुजरने के बाद ही पारदर्शी तरीके से सभी वर्गों के अभ्यर्थियों को बराबर अवसर प्रदान किया जाता है।

अभ्यर्थी संघ लोक सेवा आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन यहां देख सकते हैं

Most Popular

Notifications    OK No thanks