Home success stories Science Topper Sonali Kumari: रिक्शा चालक की बेटी ने बोर्ड परीक्षा में...

Science Topper Sonali Kumari: रिक्शा चालक की बेटी ने बोर्ड परीक्षा में 471 अंक से साथ किया शानदार प्रदर्शन, जानें सफलता की कहानी

Science Topper Sonali Kumari: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के परिणाम 2021 घोषित किए हैं। लड़कियों ने सभी स्ट्रीम – आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स में टॉप रैंक हासिल की है। बिहार बोर्ड साइंस टॉपर- सोनाली कुमारी की सफलता की कहानी आपको प्रेरणा से भर देगी। सोनाली कुमारी, श्रीमती की छात्रा हैं परमेश्वरी देवी उच्छतर मध्य विद्यालय, बिहारशरीफ, नालंदा ने बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा में 500 में से 471 अंक प्राप्त किए हैं।

रिक्शा चालक की बेटी, सोनाली साइंस टॉपर बनने के लिए सभी बाधाओं से लड़ती है :

सोनाली के पिता एक रिक्शा चालक हैं जो बिहार शरीफ बस स्टैंड के पास काम करते हैं। अपने जीवन में सभी बाधाओं से लड़ते हुए, सोनाली ने कड़ी मेहनत की और बिहार बोर्ड कक्षा 12 विज्ञान की परीक्षा में शीर्ष स्थान प्राप्त किया। कोरोनोवायरस से संबंधित परीक्षाओं के लिए उसने तैयारी की थी। “मैंने कोरोनोवायरस से संबंधित लॉकडाउन के दौरान मिलने वाले समय का उपयोग किया और स्वाध्याय किया।

मेरे ट्यूशन शिक्षक जीनत सर ने मुझे बोर्ड परीक्षा की तैयारियों के दौरान भी मार्गदर्शन किया है। वह मेरे घर पर आते थे और मुझे हर दिन पढ़ाते थे। लॉकडाउन। वह अपना मोबाइल फोन मुझे देता था ताकि मैं ऑनलाइन कक्षाओं में भाग ले सकूं और अध्ययन सामग्री का उपयोग ऑनलाइन कर सकूं। उसने अपनी मैट्रिक परीक्षा में भी मेरा मार्गदर्शन किया था। मैं अपने शिक्षक और मेरे माता-पिता को उनके निरंतर सहयोग के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। बोर्ड की तैयारी, “सोनाली ने कहा।

- Advertisement -

उसकी महत्वाकांक्षाओं के बारे में उससे पूछें, उसने कहा, “मैं भविष्य में आईएएस अधिकारी बनना चाहती हूं। मैं यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करूंगी। मैं हमेशा से समाज के लिए काम करना और गरीबों की मदद करना चाहती हूं। मैं कमजोरों का समर्थन करना चाहती हूं। उन्होंने कहा, “समाज के कुछ तबके, ताकि वे भी अपनी सूक्ष्मता को साबित कर सकें, जैसा मैंने किया।”

बिहार बोर्ड 12 वीं कक्षा का परिणाम: लड़कियों के बैग में सभी स्ट्रीम में पहला स्थान :

बीएसईबी ने कक्षा 12 वीं की परीक्षाएं 1 फरवरी से 13 फरवरी तक आयोजित की थीं। कुल 13.4 लाख उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे। उनमें से 10.45 लाख छात्र उत्तीर्ण हुए। पास प्रतिशत 78.04 है। इस साल भी लड़कियों ने सभी स्ट्रीम में टॉप रैंक हासिल की है। खगड़िया की मधु भारती ने कला वर्ग में 92.6% अंकों के साथ पहला और औरंगाबाद की सुगंधा कुमारी ने 94.2% अंकों के साथ कॉमर्स स्ट्रीम में पहला स्थान हासिल किया है। बिहार बोर्ड 12 वीं परिणाम 2021 की जांच करने के लिए सीधा लिंक।

 

Most Popular

Notifications    OK No thanks