Home University Admissions CUCET 2021: इस साल नहीं होंगे केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए...

CUCET 2021: इस साल नहीं होंगे केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए होने वाले कॉमन एंट्रेंस टेस्ट, यूजीसी ने ट्वीट कर दी ये अहम जानकारी

CUCET 2021: सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉम एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) में एडमिशन के लिए होने वाले कॉमन एंट्रेंस टेस्ट को इस साल रद्द कर दिया है। यूजीसी ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए ये फैसला लिया है। यूजीसी ने कहा है कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एडमिशन लेने के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट नहीं आयोजित की जाएगी. रविवार (18 जुलाई) को यूजीसी ने इस बात की घोषणा की है।

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में विभिन्न कोर्सेस में दाखिले के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन हेतु प्रस्तावित सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉम एंट्रेंस टेस्ट (सीयूसीईटी) को वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2021-22 से लागू नहीं किया जाएगा। साथ ही, इस वर्ष भी सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एडमिशन की प्रक्रिया पुराने नियमों के अनुसार ही आयोजित होंगी। वहीं, सीयूसीईटी को अगले शैक्षणिक सत्र 2022-23 से लागू किया जा सकता है।

नई शिक्षा नीति के तहत लिया गया था फैसला

- Advertisement -

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने पहले घोषणा की थी कि विश्वविद्यालयों में प्रवेश एक सामान्य प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अंतर्गत प्रस्तावित केंद्रीय विश्वविद्यालयों में सभी स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सीयूसीईटी के तौर-तरीकों पर गौर करने के लिए एक समिति का गठन किया था।

यूजीसी ने ट्वीट कर दी जानकारी

कॉमन एंट्रेस टेस्ट के बारे में यूजीसी ने कहा है कि कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया पहले की ही तरह होगी। उन्होंने कहा है कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट शैक्षणिक सत्र 2022-2023 से आयोजित किया जा सकता है।

Most Popular

Notifications    OK No thanks