Home University Admissions Delhi School Admissions 2021: दिल्ली के स्कूलों में 6वीं और 9वीं में...

Delhi School Admissions 2021: दिल्ली के स्कूलों में 6वीं और 9वीं में प्रवेश आज से शुरू, जानें कहां और कैसे करें अप्लाई

दिल्ली में कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं को कैंसिल कर दिया गया है। मिड टर्म परीक्षाओं के आधार पर इन विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (manish sisodia) ने गुरुवार को ऐलान किया कि कि कोविड-19 की दूसरी लहर के चलते नौवीं और 11वीं कक्षा के जिन छात्रों की अंतिम परीक्षाएं पूरी नहीं हो पाईं, उन्हें मध्यावधि परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर पास किया जाएगा।

6 से 9 के लिए आज से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया
मंत्री ने यह घोषणा भी की कि कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में कक्षा 6 से 9 के लिए प्रवेश प्रक्रिया 11 जून से शुरू होगी। उन्होंने कहा, ”पिछले साल आयोजित प्रवेश प्रक्रिया की तरह, दिल्ली सरकार के स्कूलों में दाखिले ऑनलाइन होंगे। माता-पिता या आवेदक 11 जून से 30 जून तक अपने बच्चों या खुद का ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं।”

सिसोदिया ने कहा, ”छात्रों के पंजीकरण के आधार पर 5 जुलाई से दाखिले शुरू होंगे। जो छात्र तय तारीख तक पंजीकरण नहीं करा पाएंगे, उन्हें दूसरे दौर में पंजीकरण कराना होगा, जो 23 जुलाई से शुरू होकर छह अगस्त तक चलेगा।”

- Advertisement -

दो चरणों में होंगे दिल्ली सरकारी स्कूल एडमिशन 2021
दिल्ली शिक्षा मंत्री द्वारा साझा की गयी जानकारी और इसके बाद शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार राजधानी के सरकारी स्कूलों में छठीं से लेकर नौवीं तक की कक्षाओं के लिए दाखिले की प्रक्रिया दो चरणों में आयोजित की जानी है। पहला चरण में आवेदन आज, 11 जून से लेकर 30 जून 2021 की शाम 5 बजे तक आवेदन किये जा सकेंगे। आवेदन किये उम्मीदवारों के लिए स्कूलों के आवंटन की लिस्ट 14 जुलाई 2021 को जारी की जाएगी और दाखिले के लिए इन स्टूडेंट्स को आवंटित स्कूल में 19 जुलाई से 31 जुलाई 2021 के बीच अपने डॉक्यूमेंट्स जमा कराने होंगे।

Most Popular

Notifications    OK No thanks