Home University Admissions Delhi University Admission 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस तारीख से शुरू होंगे...

Delhi University Admission 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस तारीख से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, यहां जानें डिटेल्स

दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए 2 अगस्त को आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यूनिवर्सिटी के कुलपति पीसी जोशी ने शनिवार को बताया कि PG में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन 26 जुलाई से शुरू होगी, जबकि UG और PG के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 21 अगस्त और 31 अगस्त निर्धारित की गई है।

ऑनलाइन होगी पूरी प्रक्रिया

यूनिवर्सिटी में प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन के माध्यम से होगी।सभी ट्रायल आधारित प्रदेश भी ऑनलाइन ही होगी। वहीं, पिछले साल की तरह इस बार भी आरक्षित सीटों पर दाखिला प्रमाणपत्रों के आधार पर होगा। बताया जा रहा है की कोरोना के कारण ऑनलाइन प्रवेश का फैसला लिया गया।

- Advertisement -

जोशी ने कहा, ‘‘हमने अपनी शिक्षा समिति की एक गहन बैठक की है और अब इस शैक्षणिक सत्र के लिए प्रवेश की तारीखें लेकर आए हैं।’’ उन्होंने कहा कि पिछले साल की तरह प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। वीसी ने यह भी बताया कि UG में प्रवेश मेरिट बेस्ड होगा। अगर आगे कोई समस्या आती है तो उसका भी हल निकलेंगे। स्पोर्ट्स कोटे में दाखिला सर्टिफिकेट के आधार पर होगा। बता दें कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया DU की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर शुरू होगी।

सीटों की संख्या

UG – 65000
PG- 20000

कैसे होगा एडमिशन?

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन बोर्ड में मिले अंकों के आधार पर होगा। 12वीं में मिले अंकों के आधार पर कट-ऑफ तैयार होगी जिसके जरिए छात्र का एडमिशन होगा। CUCET को इस साल प्रवेश के लिए खारिज कर दिया गया है। एडमिशन विभाग के अध्यक्ष राजीव गुप्ता के मुताबिक रजिस्ट्रेशन से लेकर फीस भुगतान तक सब कुछ ऑनलाइन होगा। पिछले साल की तरह सब कुछ पूरी तरह सर्टिफिकेट पर आधारित होगा।

क्या है कट-ऑफ लिस्ट (DU Cut-Off)

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन मेरिट के आधार पर किया जाता है। यहां कट-ऑफ लिस्ट जारी की जाती है। डीयू लगभग हर साल 5-6 कट-ऑफ लिस्ट जारी करता है। हर कॉलेज अपनी -अपनी वेबसाइट पर कट-ऑफ लिस्ट अपलोड करते हैं, जिसके आधार पर स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलता है। मेरिट में आने वाले स्टूडेंट्स को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है। यह एडमिशन का फाइनल प्रोसेस होता है।

क्या है आवेदन फीस

कैटेगरी के हिसाब से आवेदन फीस की जानकारी नीचे दी गई है।
-यूआर/ओबीसी- मेरिट बेस्ड- 250/- रुपये, एंट्रेंस- 750/- रुपये,
-एससी/एसटी/पीडब्लूडी/EWS- मेरिट बेस्ड- 100 रुपये, एंट्रेंस- 300/- रुपये
-स्पोर्ट्स कोटा- मेरिट बेस्ड- 100/-रुपये
-एडमिशन केंसलेशन फी- 1000/- रुपये

इस वर्ष नहीं लागू होगी नई शिक्षा नीति

वाइस चांसलर पीसी जोशी ने बताया कि कोविड की वजह से दिल्ली विश्वविद्यालय इस वर्ष नई शिक्षा नीति लागू नहीं कर पाएगा। एमफिल में इस बार भी दाखिला होगा। वहीं बता दें कि नई शिक्षा नीति के तहत जेएनयू और जामिया में एमफिल बंद कर दिया गया है, इसलिए वहां पर इस बार इसमें एडमिशन नहीं हो रहे हैं।

 

Most Popular

Notifications    OK No thanks