Home University Admissions DU admission 2021: इस तारीख से शुरू होंगे दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन,...

DU admission 2021: इस तारीख से शुरू होंगे दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन, इन स्टेप से ऐसे कर पाएंगे आवेदन

DU admission 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए एडमिशन की डीटेल जारी कर दी है। यूजी, पीजी, एमफिल और पीएचडी सभी कोर्सेज़ के लिए डीयू ने एडमिशन फॉर्म / रजिस्ट्रेशन (DU admission registration 2021) जारी कर दिया है। इसकी डीटेल डीयू की वेबसाइट du.ac.in पर दी गई है।

दिल्ली विश्वविद्यालय या DU ने अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की तारीख की घोषणा कर दी है। अंडर ग्रेजुएट मेरिट बेस्ड प्रोग्राम्स के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 2 अगस्त से 31 अगस्त तक जारी रहेगा तो वहीं पोस्ट ग्रेजुएट, दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (DUET), पीएचडी और एमफिल प्रोग्राम्स के लिए रजिस्ट्रेशन 26 जुलाई को शेड्यूल होने वाला है और 21 अगस्त को बंद होने वाला है।

DU admission 2021 डीयू एडमिशन पोर्टल भी करेगा लॉन्च

- Advertisement -

दिल्ली विश्वविद्यालय यूजी और पीजी रजिस्ट्रेशन तारीखों की घोषणा करते हुए विश्वविद्यालय ने यह भी कहा कि डीयू एडमिशन प्रोसेस को परेशानी मुक्त बनाने के लिए एक एडमिशन पोर्टल जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। डीयू का कहना है कि यह पोर्टल छात्रों को घर से बिना किसी समस्या के एडमिशन फॉर्म भरने, शुल्क का भुगतान करने और डिटेल्स की जांच करने की सुविधा देगा।

DU admission 2021 इन स्टेप्स से जानें एडमिशन प्रक्रिया कैसी होगी

-यूनिवर्सिटी में यूजी सीटों की कुल संख्या 65,000 है और पीजी सीटों की कुल संख्या 20,000 है।

-अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन पिछले वर्ष की तरह मेरिट बेस्ड होगा। उम्मीदवारों के लिए पात्रता मानदंड में कोई बदलाव नहीं होगा।

-यूनिवर्सिटी पहली कट-ऑफ लिस्ट 7 से 10 सितंबर के बीच जारी करेगी। एडमिशन प्रक्रिया सितंबर में पूरी होने की संभावना है।

यूजी कोर्सेस के लिए सेंटरलाइज्ड एडमिशन वन रजिस्ट्रेशन कम एप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से किया जाएगा। सभी विभाग और कॉलेज एक ही फॉर्म का इस्तेमाल करेंगे। पीजी पाठ्यक्रमों के लिए, छात्रों को एक पंजीकरण फॉर्म भरने की आवश्यकता होती है, लेकिन यदि वे एक से अधिक कार्यक्रमों का विकल्प चुन रहे हैं तो उन्हें अलग शुल्क का भुगतान करना होगा।

-दिल्ली विश्वविद्यालय के उन पाठ्यक्रमों की संख्या जिनके लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी, इस वर्ष से नौ से बढ़ाकर 13 कर दी गई है। इस साल से जिन चार नए पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश होगा, उनमें बैचलर इन फिजियोथेरेपी, बैचलर इन ऑक्यूपेशनल थेरेपी, बैचलर ऑफ प्रोस्थेटिक्स एंड ऑर्थोटिक्स और मास्टर्स ऑफ फिजियोथेरेपी शामिल हैं।

-DUET 2021 को सभी पीजी कोर्सेस के लिए, सेलेक्टेड अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम्स, एमफिल और पीएचडी कार्यक्रम के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित किया जाएगा जिसके लिए तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

-नॉन-NET कैंडिडेट्स जो पीएचडी और एमफिल कार्यक्रमों में एडमिशन चाहते हैं उन्हें DUET 2021 के लिए उपस्थित होना होगा।

-कॉलेज एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज (ईसीए) और स्पोर्ट्स कोटा का उपयोग करके अपनी कुल इनटेक स्टेंग्थ के 5 प्रतिशत तक छात्रों को एडमिशन दे सकता है।

-पिछले साल की तरह इस साल भी एडमिशन प्रोसेस पूरी तरह ऑनलाइन होगा।

-मेरिट बेस्ड और एंट्रेंस बेस्ड एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन फीस में कोई बदलाव नहीं होगा।

Most Popular

Notifications    OK No thanks