Home University Admissions DU Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय UG और PG कोर्स में दाखिले के...

DU Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय UG और PG कोर्स में दाखिले के लिए कल से शुरू करेगा एडमिशन पोर्टल, पढ़ें पूरी जानकारी

DU Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में पीज कोर्सेज में दाखिले केवल प्रवेश परीक्षा के आधार पर होंगे। दाखिले के लिए साक्षात्कार नहीं लिया जाएगा। जिसके तहत डीयू स्नातक व परास्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए रविवार को दाखिला पोर्टल शुरु करने जा रहा है।

कोरोना काल में पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन संपन्न कराने के उद्देश्य से डीयू ने दाखिला पोर्टल को विशेष रूप से तैयार किया है। जिसके तहत पोर्टल को इस तरीके से डिजायन किया गया है, वह ऑनलाइन ही आवेदन से लेकर दाखिला तक की प्रक्रिया को आसान बनाएगा।

डीयू का दाखिला पोर्टल मोबाइल से ही आसानी से खुलेगा। अभी तक दाखिला के समय विशेषकर छात्रों को जानकारी के लिए इधर-उधर ना भटकना पड़ता। ऐसे में कोरोना काल में पोर्टल में यह व्यवस्था की गई हैं कि एक कॉलेज या विभाग के लिंक पर क्लिक करने पर छात्रों को पाठ्यक्रम से लेकर, सीट, फीस और छात्रावास की जानकारी आसानी से मिल सके और छात्र घर से ही आवेदन से लेकर दाखिला की प्रक्रिया पूरी कर सके।

- Advertisement -

परास्नातक व पीएचडी में दाखिला के लिए सोमवार से आवेदन, स्नातक के लिए 2 अगस्त से

डीयू दाखिला पोर्टल रविवार को शुरु करने जा रहा है। इसके अगले दिन से यानी रविवार से डीयू परास्नातक, एमफिल- पीएचडी पाठ्यक्र्मों में दाखिला के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु कर देगा। जिसके तहत परास्नताक पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए छात्र 21 अगस्त आवेदन किया जा सकेगा। वहीं स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 अगस्त से शुरु होगी। जिसके तहत 31 अगस्त तक दाखिला के लिए आवेदन किया जा सकेगा।

स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए एक ही आवेदन, परास्नतक में एक से अधिक होने पर अधिक फीस देनी होगी

डीयू में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए छात्रों को एक ही आवेदन करना होगा। जिसके तहत छात्र केंद्रीकृत दाखिला पोेर्टल में एक आवेदन के जरिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिला का विकल्प चुन सकेंगे। इसके लिए छात्रों को एक ही बार पंजीकरण फीस चुकानी होगी। वहीं परास्नताक पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए छात्र पंजीकरण तो एक ही बार करेंगे, लेकिन अलग-अलग पाठ्यक्रमों का विकल्प चुनने पर उन्हें फीस अलग-अलग जमा करनी होगी।

डीयू में इस बार स्नातक के 12 पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए होगी प्रवेश परीक्षा

डीयू ने आगागी शैक्षणिक सत्र से चार नए पाठ्यक्रम शुरु करने का फैसला लिया है। जिसके तहत डीयू स्नताक स्तर पर तीन नए पाठ्यक्रम शुरु कर रहा है। जिसमें बैचलर इन फिजियोथेरैपी, बैचलर इन ऑक्श्यूपेशनल थेरैपी, बैचलर ऑफ प्रोस्थेटिक्स एंड ऑर्थोटिक्स शामिल हैं। इन 3 पाठ्यक्रमों में दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा। इसके साथ ही डीयू आगामी सत्र से स्नताक के कुल 12 पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन करेगा। जिसमें से 9 पाठ्यक्रम वह है, जिसमें दाखिला के लिए डीयू अभी तक प्रवेश परीक्षा का आयोजन करता रहा है।यह परीक्षा एनटीए की तरफ से आयोजित की जाएगी।

परीक्षा केंद्र बढ़ाए जाएंंगे

डीयू कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए परीक्षा केंद्र में बढ़ोतरी पर विचार कर रहा है। डीयू से मिली जानकारी के मुताबिक अभी तक प्रवेश परीक्षा के लिए 25 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए जाते रहे हैं, लेकिन इस बार कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए परीक्षा केंद्र बढ़ाए जाने पर विचार किया गया है। जिसके तहत 8 से 10 केंद्र बढ़ाए जाने की योजना है। इस संबंध में एनटी को प्रस्ताव भेजा गया है।

 

Most Popular

Notifications    OK No thanks